अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी तो ये खबर आपके लिए है जरुरी

प्रतिकात्मक तस्वीर

कॉरपोरेट इंडिया ने 2021 में अपने कर्मचारियों के औसत वेतन में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है

निजी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार कॉरपोरेट इंडिया ने 2021 में अपने कर्मचारियों के औसत वेतन में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है और शुरुआती अनुमान बताते हैं कि 2022 के लिए औसत वेतन वृद्धि 8.6 प्रतिशत तक हो सकती है। जो एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था और आत्मविश्वास में सुधार के अनुरूप है। आपको बता दें की एक सर्वे में यह बात सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में 92 फीसदी कंपनियों ने वेतन में औसतन 8 फीसदी की बढ़ोतरी की, जबकि 2020 में यह महज 4.4 फीसदी थी। 2020 में केवल 60 प्रतिशत कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को भुगतान किया।
आपको बता दें की सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2022 में औसत वेतन वृद्धि बढ़कर 8.6 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जो 2019 की महामारी के पहले स्तर के बराबर होगी। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 5 प्रतिशत कंपनियों ने 2022 में बड़ी वेतन वृद्धि का अनुमान लगाया है। 2021 कार्यबल और वेतन वृद्धि सर्वेक्षण जुलाई 2021 में शुरू किया गया था। सर्वेक्षण सबसे पहले एक अनुभवी मानव संसाधन पेशेवर द्वारा किया गया था। सर्वेक्षण में 450 से अधिक कंपनियां शामिल थीं। इस सर्वेक्षण के अनुसार, कंपनियां कौशल और प्रदर्शन के आधार पर वेतन वृद्धि को बढ़ाना जारी रखेंगी, और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कर्मचारी को औसत प्रदर्शन के अलावा वेतन वृद्धि का लगभग 1.8 गुना मिलने की उम्मीद है।
गौरतलब है कि सर्वेक्षण के अनुसार 2022 में, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को उच्चतम वेतन वृद्धि प्रदान करने की उम्मीद है। इसके बाद जीवन विज्ञान का क्षेत्र आता है। आईटी ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसमें कुछ डिजिटल / ई-कॉमर्स कंपनियों के और बढ़ने की उम्मीद है और वे सबसे अधिक वेतन बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें