खुद पुलिस है तो हेलमेट नहीं पहनने का क्या? अब से पुलिसकर्मियों पर भी लगेगा दंड

खुद पुलिस है तो हेलमेट नहीं पहनने का क्या? अब से पुलिसकर्मियों पर भी लगेगा दंड

पुलिस आयुक्त संजय श्रीवास्तव ने अहमदाबाद के सभी थानों, विभिन्न पुलिस विभागों के अधिकारियों को एक सप्ताह तक विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया

एक तरफ सरकार आम आदमी के लिए यातायात के नियमों को कड़ा करने के साथ साथ इन नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए तरह तरह की व्यवस्था की जा रही है वहीं ऐसा पाया गया है कि कानून बनाने और उसका पालन कराने की जिम्मेदारी निभाने वाले पुलिसकर्मी ही खुद यातायात नियमों का पालन नहीं करते और अधिकांश पुलिस बिना हेलमेट के ही पुलिस स्टेशन आते हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस आयुक्त संजय श्रीवास्तव ने अहमदाबाद के सभी थानों, विभिन्न पुलिस विभागों के अधिकारियों को एक सप्ताह तक विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया है। जिसमें पुलिस निरीक्षक ने अपने थाने में हेलमेट नहीं पहनने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करते हुए डीसीपी को रिपोर्ट करने का आग्रह किया है।
बता दें कि पुलिस आयुक्त संजय श्रीवास्तव को इसके बारे में कई शिकायतें मिली थीं कि पुलिसकर्मी खुद हेलमेट नहीं पहनकर नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। पुलिस आयुक्त ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए 9 मार्च से 1 अप्रैल तक अहमदाबाद शहर के सभी थानों में पुलिस निरीक्षक, मुख्यालय, पुलिस आयुक्त कार्यालय, अपराध शाखा सहित विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया है। बिना हेलमेट के थाने में आने वाले पुलिस कर्मियों को मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करने और सभी मामलों की सूचना डीसीपी को देने को कहा जाता है।
इस रिपोर्ट में उल्लंघनकर्ता का नाम, उसकी स्थिति, उसने किन नियमों को तोड़ा? कार्यवाही का विवरण और डीसीपी को रिपोर्ट का विवरण भरना होगा। बाद वाले को अगले दिन खुद डीसीपी को रिपोर्ट ट्रैफिक विभाग को देनी होगी। हेलमेट ड्राइव के दौरान एसीपी और डीसीपी को सुपर विजन करना होगा। लेकिन पुलिस आयुक्त द्वारा एक सप्ताह के लंबे अभियान के अलावा, पुलिस कर्मियों द्वारा यातायात नियमों का नियमित प्रवर्तन भी आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश ड्राइव के पूरा होने के बाद नियम तोड़ना आम होता जा रहा है।