यदि कमाई ऐसे ही होती रही तो गौतम अदानी कुछ समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएंगे!

यदि कमाई ऐसे ही होती रही तो गौतम अदानी कुछ समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन जाएंगे!

गौतम अडानी का नाम इस समय बिजनेस जगत में काफी चर्चा में है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में कई ऊंचाइयां हासिल की हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट देखकर आप हैरान हो सकते हैं। अडानी ने इस साल के सिर्फ तीन महीनों में 21 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है। तुलना करके देखें तो दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क की कमाई 1.1 बिलियन डॉलर ही बढ़ी है। यदि इसी तरह से गौतम अदानी की कमाई बढ़ती रही तो आने वाले कुछ ही समय में वह दुनिया के सबसे धनिक व्यक्ति बन सकते है।
उनके कई बिजनेस है। अदानी पॉर्ट्स देश की सबसे बड़ी पोर्ट और एसईज़ेड कंपनी है, जो की कुल मिलाकर 13 पोर्ट और टर्मिनल का संचालन करते है। कंपनी के मुख्य पोर्ट मुँदरा, दहेज, हजीरा, धामरा, एन्नोर तथा कटुपल्ली में स्थित है। इसके अलावा विशाखापट्टनम, कंडला तथा मोरमुगाओं में उनका टर्मिनल चलता है। अदानी पॉर्ट्स कंपनी कोयला, क्रूड कंटेनर, खाद, कृषि उत्पाद, स्टील और प्रोजेक्ट कार्गो, खाद्य तेल, केमिकल्स और ऑटोमोबाइल का कार्गो संभालते है। कंपनी हरियाणा में पतली, पंजाब में किला-रायपुर, राजस्थानमें किशनगढ़ इन सभी स्थानों को मिलकट तीन लोजीस्टिक्स पार्क भी चलाती है।
साल 2007 में आईपी लाने के बाद से ही कंपनी शेयरबाजार में भी काफी हलचल मचाई है। लिस्टिंग के दिन ही कंपनी 440 की कीमत पर आने के बाद 1150 तक जाने के बाद 961.70 रुपये पर बंद हुआ था। इसके साथ ही गौतम अदानी की किस्मत बदली थी और साथ-साथ में सभी निवेशक की किस्मत भी।