यहां उदबिलाऊ को हो गया कोरोना, इंसान से लगा संक्रमण!

(Photo Credit : en.wikipedia.com)

एक्वेरियम के ही किसी कर्मचारी के कारण संक्रमण लगे होने की आशंका

देश-दुनिया में कोरोना के कारण कोहराम मचा हुआ है। हर जगह कोरोना के कारण परिस्थिति बिगड़ चुकी है। आमतौर पर मनुष्यों को होने वाला कोरोना अब जानवरों में भी फैलने लगा है। अमेरिका के एंटलांटा में आए ज्योर्जिया एक्वेरियम ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उनके एक्वेरियम में आए उदबिलावों यानि की ओटर्स को भी कोरोना संक्रमण हुआ है। 
एक्वेरियम ने बताया की उनके कुछ ओटर्स को लगातार छींके आ रही है। इसके अलावा उनके नाक में से भी पानी निकल रहा है। कुछ-कुछ खांसी भी आ रही है। जिन ओटर्स को कोरोना संक्रमण हुआ है, वह एशियन स्मोल क्वोद ओटर्स है। जिनके पंजे काफी छोटे होते है। एक्वेरियम की एनीमिला एंड एनवायरोंमेंट हेल्थ की वाइस प्रेसिडेंट डॉ. टोन्या क्लोस कहती है की एक्वेरियम के विशेषज्ञ इन ऊदबिलावों का अलग से इलाज कर रहे है। उन्हें अलग से रखा गया है, इसके अलावा एनिमल केर टीम के डॉक्टर्स भी लगातार उन पर नजर रख रहे है। 
डॉ. टोन्या कहती है की उन्होंने इन सभी ओटर्स को सपोरटिव केस पर रखा हुआ है। इसके अलावा सरकार द्वारा चयनित डॉक्टर्स द्वारा उनकी जांच करवाई जा रही है। उनका कहना है की इतनी सावधानियों के बाद यदि ओटर्स को संक्रमण हुआ है, तो वह किसी न किसी कर्मचारी के कारण ही हुआ होगा। कुछ ही समय में वह ओटर्स को ठीक कर के फिर से बाकी के ओटर्स के साथ रख देंगे। इसके अलावा एक्वेरियम के अन्य किसी जानवर को कोरोना संक्रमित होने की जानकारी नहीं मिली है। 
उल्लेखनीय है की इसके पहले दिसंबर 2020 में लुईविले जु में एक स्नो लेपर्ड को कोरोना का संक्रमण हुआ था। इसके अलावा उटाह और मिन्स्क जैसे कई जानवरों की भी कोरोना के कारण मौत हुई थी। वहीं कुछ कुत्तों और बिल्ली में भी कोरोना का संक्रमण देखने मिला है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें