न करें लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल, नहीं तो इन समस्याओं से होगा सामना

ईयरफोन के उपयोग से ना सिर्फ आपके कानों पर बुरा असर पड़ता है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है

अगर आप भी संगीत सुनने के लिए या फ़ोन पर बात करते समय लंबे समय तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। आपका पसंदीदा इयरफ़ोन आपका दोस्त नहीं बल्कि दुश्मन है। काफी समय तक इयरफ़ोन का उपयोग करना आपको बीमार कर सकता है। ईयरफोन के उपयोग से ना सिर्फ आपके कानों पर बुरा असर पड़ता है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

बहरापन
एक अध्ययन के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति 90 डेसिबल से अधिक ध्वनि दो घंटे से अधिक समय तक गाने सुनता है, तो वह बहरेपन के अलावा कई बड़ी बीमारियों से पीड़ित हो सकता है। दरअसल कान की सुनने की क्षमता केवल 90 डेसिबल होती है, जो लगातार गाने सुनते समय समय के साथ 40 से 50 डेसिबल कम हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ति को दूर की आवाज नहीं सुनाई देती।

दिल की बीमारी
तेज आवाज में गाने सुनने से न सिर्फ कान बल्कि दिल को भी नुकसान हो सकता होता है। तेज आवाज में गाने सुनने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है और सामान्य से ज्यादा तेज धड़कने लगती है। जो दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

सरदर्द
ईयरफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स का इंसान के दिमाग पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। जिससे उसे सिरदर्द या सोने में कठिनाई होती है।

कान के संक्रमण
अगर आप ऑफिस या घर में गाना सुनते हुए भी अपने ईयरफोन एक-दूसरे से शेयर करते हैं तो ऐसा करने से बचें। ऐसा करने से आपके कान में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।

इन सबके अलावा लंबे समय तक ईयरफोन लगाकर गाने सुनने से व्यक्ति के कानों में बेहरापन आ जाता है। जिससे समय के साथ श्रवण हानि हो सकती है। तेज आवाज में गाने सुनने से सुनने की क्षमता पर असर तो पड़ता है लेकिन कई तरह की मानसिक समस्याएं भी हो जाती हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से चक्कर आना, अनिद्रा, सिरदर्द और कान में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं।

समाधान
अगर आप भी कान से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो जरूरत पड़ने पर ईयरफोन का इस्तेमाल करें। सस्ते ईयरफोन की जगह अच्छी क्वालिटी के ईयरफोन का इस्तेमाल करें।
Tags: Health