गुजरात : इस हाइवे पर नहीं लगेगा टू-व्हीलर और फॉर व्हीलर गाड़ियों पर टोल टोक्स

हाइवे के 20 प्रतिशत हिस्से पर बना है ओवरब्रिज, प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा लोकार्पण

गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुये गुजरात के वासद-तारापुर-बगोदरा हाइवे पर से दो पहिया और चार पहिया वाहनों से टोल-टेक्स नहीं वसूले जाने का बयान दिया है। हाइवे के निरीक्षण के दौरान उपमुख्यमंत्री ने यह महत्वपूर्ण घोषणा की थी, जिसका फायदा लाखो वाहन चालकों को मिलेगा। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र को जोड़ने वाले इस हाइवे पर अब से मात्र भारी ट्रक, मालवाहक गाडियाँ, ट्रेलर, कंटेनर और बस जैसे वाहनों से ही टोल टैक्स वसूला जाएगा। 
उप मुख्यमंत्री वासद से बागोदरा के बीच तैयार हो रहे इस सिक्स लैन रास्ते का निरीक्षण करने के लिए आए थे। 48 किलोमीटर के इस फेज का का अब तक 95 प्रतिशत काम हो चुका है। बचा हुआ काम भी एक महीने के अंदर पूर्ण हो जाएगा। जिसके लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रण दिया जाएगा। बता दे की वासद से बागोदरा तक कुल दो फेज में काम किया जा रहा है। जिसमें से 53 किलोमीटर का दूसरा फेज वासद से वटामण के बीच होगा। इस तरह इस पूरे हाइवे की लंबाई 101 किलोमीटर की हो जाएगी।
इस पूरे रास्ते पर 21 किलोमीटर का फ्लाई ओवर बनाया गया है। देश में यह अपने तरह का पहला हाइवे है। जहां 20 प्रतिशत हाइवे पर मात्र ब्रिज ही है। जिससे यात्रियों को क्रॉस रोड से होकर गुजरना ना पड़े। बता दे की इस हाइवे से जैन संप्रदाय के कई तीर्थ और बीएपीएस मंदिर जुड़े हुये है। 
Tags: Gujarat