गुजरात : कोरोना के कारण मृत्यु के प्राप्त हुये छात्र को मरणोपरांत भी मिलेगी पीएचडी की डिग्री

गुजरात : कोरोना के कारण मृत्यु के प्राप्त हुये छात्र को मरणोपरांत भी मिलेगी पीएचडी की डिग्री

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी का प्रशंसनीय निर्णय, पीएचडी के अंतिम चरण के दौरान ही हुई कोरोना के कारण छात्र की मृत्यु

कोरोना के कारण राज्य भर में काफी लोगों की जान गई है, जिसमें कई छात्र भी शामिल है। महामारी के कारण कई आशास्पद छात्र जो कि भविष्य में भारत के विकास में अपना अहम हिस्सा दे सकते थे, ऐसे कई छात्रों की भी कोरोना के कारण मृत्यु है। ऐसे में कोरोना के कारण मृत्यु को को प्राप्त हुए छात्रों के लिए सरदार पटेल यूनिवर्सिटी ने एक अनोखा और प्रशंसनीय निर्णय लिया है। गुजरात के सरदार पटेल यूनिवर्सिटी द्वारा कोरोना के कारण मरे हुए छात्र को मृत्यु के बाद भी पीएचडी की डिग्री देने का निर्णय किया गया है। जो कि यूनिवर्सिटी का इतिहास में पहली बार होगा।
बता दें कि सरदार पटेल यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे मुकेश चौबे नाम के युवक की पिछले साल 23 नवंबर 2020 के दिन मृत्यु हो गई। मुकेश अपनी पीएचडी पूर्ण करने के आखिरी हिस्से में थे, जब उनकी मृत्यु हुई। बायो टेक्नोलॉजी विभाग में मुकेश समुद्र में रहने वाले सूक्ष्म जीवों में से मिलने वाली प्रोटीन पर रिसर्च कर रहे थे। जो की मनुष्य को काफी बीमारियों के सामने रक्षण दे सकते है। इस पर वह साल 2014 से रिसर्च कर रहे थे। 
इस साल मुकेश के पीएचडी पूरी होने वाली थी और उनके सभी थीसिस सबमिट हो गए थे। पर वायवा हो उसके पहले ही कोरोना की पहली लहर में उनकी मौत हो गई। जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने मुकेश को मरने के बाद भी पीएचडी की डिग्री देने का निर्णय लिया है। मुकेश के गाइड प्रो डॉ नीरज कुमार सिंह ने यूनिवर्सिटी को मुकेश के गुजर जाने के बाद पीएचडी के उनके पेपर पेश किए थे। जिसे यूनिवर्सिटी ने मान्य रखा है। इस तरह मुकेश का पीएचडी करने का सपना पूरा हो सकेगा। इस बात की जानकारी जब मुकेश के माता-पिता को चली तो वह भी खुशी के मारे अपने आँसू नहीं रोक पाये।