गुजरात : नाबार्ड के राज्य केंद्रित दस्तावेज 2022-23 का मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया विमोचन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नाबार्ड के राज्य केंद्रित दस्तावेज का विमोचन किया

राज्य केंद्रित दस्तावेज में 2022-23 के दौरान प्राथमिक क्षेत्रों में 2.48 लाख करोड़ रुपए की ऋण क्षमता का अनुमान

कृषि से जुड़े हुए क्षेत्रों के लिए 1.13 लाख करोड़, एमएसएमई के लिए 1.09 लाख करोड़ और अन्य प्राथमिक क्षेत्रों के लिए 26 हजार करोड़ की ऋण क्षमता का अनुमान
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को गांधीनगर में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के वर्ष 2022-23 के लिए गुजरात की अनुमानित वार्षिक ऋण श्रमता को दर्शाने वाले राज्य केंद्रित दस्तावेज (स्टेट फोकस पेपर) का विमोचन किया। नाबार्ड द्वारा राज्य के 33 जिलों के लिए मूल्यांकन किए गए अनुमानित वार्षिक ऋण क्षमता का यह दस्तावेज तैयार करने में राज्य सरकार के संबंधित विभागों, विभिन्न बैंकों और अन्य हितग्राहियों के साथ परामर्श किया गया था। राज्य केंद्रित दस्तावेज के विमोचन अवसर पर कृषि मंत्री राघवजी पटेल, वित्त मंत्री  कनुभाई देसाई, सहकारिता राज्य मंत्री  जगदीश विश्वकर्मा और कृषि राज्य मंत्री मुकेश पटेल भी उपस्थित थे।
नाबार्ड द्वारा प्राथमिक क्षेत्रों में वर्ष 2022-23 के लिए दर्शाई गई 2.48 लाख रुपए की राज्य की ऋण क्षमता में कृषि एवं संलग्न क्षेत्रों की 1.13 लाख करोड़ रुपए, सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र की 1.09 लाख करोड़ रुपए और अन्य प्राथमिक क्षेत्रों की 26255 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में प्राथमिक क्षेत्रों के ऋण विकास को आकार देने वाले इस दस्तावेज को सटीकता से तैयार करने के नाबार्ड के प्रयासों की सराहना की। 
नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. ज्ञानेंद्र मणि ने इस दस्तावेज के संबंध में कहा कि इसके आधार पर बैंकों की ओर से वार्षिक ऋण योजनातैयार की जाती है। इसके अलावा, इस दस्तावेज में क्षेत्रीय मुद्दों और विकास की संभावनाओं को साकार करने के सुझावों को भी प्रकाशित किया जाता है। राज्य केंद्रित दस्तावेज के विमोचन अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव  पंकज जोशी, कृषि सचिव  मनीष भारद्वाज, वित्त सचिव (खर्च) श्रीमती मनीषा चंद्रा, सहकारिता सचिव नलिन उपाध्याय, भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक एसके पाणिग्रही, राज्य स्तरीय बैंकर समिति (एसएलबीसी) के संयोजक बंसल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें