किसानों के लिए अच्छी खबर, 20 जून के पहले ही गुजरात पहुँच सकता है मॉनसून

किसानों के लिए अच्छी खबर, 20 जून के पहले ही गुजरात पहुँच सकता है मॉनसून

आने वाले दो दिनों में हो सकती है इन राज्यों में भारी बारिश

महाराष्ट्र और कर्नाटक में शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का आगमन हो चुका है। दोनों राज्यों के समंदर किनारे आए कई इलाकों में भारी बारिश हुई थी। भारतीय हवामान विभाग(आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का आगमन अपेक्षाकृत ही रहा। मॉनसून महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले के हरनाई पोर्ट पर पहुंचा था। जिसके चलते कर्नाटक के जिलों में भी बारिश ही थी। फिलहाल मॉनसून के आगे बढ्ने के लिए हवामान भी अनुकूल है। ऐसे में गुजरात में 20 जून के पहले मॉनसून पहुँच जाये ऐसी संभावना है। 
आईएमडी के अनुसार, आने वाले 48 घंटो में मॉनसून गोवा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और उत्तरपूर्व के हिस्सों में पहुँच सकता है। हालांकि इस बीच निचले हिस्सों में भारी हवा चलने की भी आशंका है। आईएमडी के अनुसार, आने वाले 24 घंटो में केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है। हवामान विभाग ने पहले ही मध्य भारत में सामान्य से अधिक और पूर्व तथा पूर्वोत्तर में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान जताया था।
हवामान विभाग के अनुसार, आने वाले दो दिनों में अरबी समुद्र और मध्य अरबी समुद्र के कुछ भागों मे, केरल, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तथा बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और मध्य हिस्सों की तरफ आगे बढ़ेगा।बता दे की गुरुवार को ही मॉनसून ने केरल में एंट्री कर दी थी। हवामान विभाग के अनुमान के अनुसार इस साल मॉनसून दो दिन देरी से है। राजस्थान में भी मॉनसून की एंट्री जून महीने के अंत तक होगी। हालांकि इसके पहले वहाँ प्री-मॉनसून बारिश हो रही है। शनिवार को भी जयपुर, बिकानेर के कई इलाकों में भारी बारिश हुई थी। 
Tags: India Rain