कोरोना के बुस्टर डोज के नाम पर चल रही धोखाधड़ी;‌ किसी अनजान कॉलर को OTP मत देना!

प्रतिकात्मक तस्वीर

कोरोना महामारी से आम नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिये केंद्र और राज्य सरकारें भरसक प्रयास रही हैं। बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्करों के लिये कोरोना के तीसरे टीके यानि बुस्टर डोज देने का अभियान भी आज 10 जनवरी, 2022 से देश भर में शुरु हुआ है। इस नेक अभियान के बीच ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले साइबर क्रिमिनल भी सक्रिय हो गये हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वष्ठि नागरिकों को बुस्टर डोज देने के लिये ठग मोबाइल पर कॉल करते हैं और उनका पंजीकरण करने का ऑफर देकर आटीमी मांगते भेजते हैं ओटीपी, पान कार्ड आदि जानकारी जुटाकर ठग ऐसे लोगों के बैंक एकाउंट में सैंध लगा देते हैं। ऐसे में सभी इस बात को लेकर सचते रहें कि बुस्टर डोज के लिये यदि पंजीकरण कराने के बहाने कोई आपसे ऑटीपी मांगता है, तो सावधान हो जाएं। अपनी निजी जानकारी और आधार नंबर किसी के साथ शेयर न करें। 
कोरोना के बुस्टर डोज के पंजीकरण के लिये कोई अज्ञात मोबाइल एप्लीकेशन भी डाउनलोन नहीं करनी चाहिये। या तो बुस्टर डोज लेने के इच्छुक सरकार की अधिकृत कोविन एप के जरिये अपना स्लॉट बुक करवा सकते हैं या फिर नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका प्राप्त कर सकते हैं। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें