दत्तात्रेय होसबोले को चुना गया आरएसएस का अगला सरकार्यवाह(महासचिव), जानिए क्यों है ये पद खास

(Photo Credit : twitter.com/RSSorg)

भैयाजी जोशी की जगह दी गई जिम्मेदारी, लगातार चार बार इस पद को संभाल चुके थे जोशी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में दत्तात्रेय होसबोले को अगला सरकार्यवाह चुना गया। यह चुनाव बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में चल रही प्रतिनिधि सभा में शनिवार (20 मार्च) को हुआ। दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक के शिमोगा जिले से आते है और 2009 से संघ के सहसरकार्यवाह थे। संघ की प्रतिनिधि भा ने सर्वसम्मति से अगले तीन साल के लिए दत्तात्रेय को सरकार्यवाह चुना है। उससे पहले वह सहसरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे। 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शीर्ष निर्णय लेने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक का आज अंतिम दिन है। दो दिवसीय बैठक में संघ के कामकाज की समीक्षा की जा रही है। भैयाजी जोशी 2009 से सत्ता में हैं। जोशी लगातार चार बार इस पद को संभाल रहे थे।
क्यों है ये पद खास!
यह संघ का एकमात्र पद है जिसके लिए चुनाव होते हैं। संघ के आंतरिक कामकाज में यह स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। संघ में हर तीन साल बाद जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक और क्षेत्र संघचालक के साथ-साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है। इसी प्रतिनिधि सभा में क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव होता है। संघ में प्रतिनिधि सभा निर्णय लेने वाला विभाग है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें