क्रिकेट : दक्षिण अफ्रीका ने 49 रनों से जीता तीसरा टी20 मुकाबला, भारत ने सीरीज पर जमाया कब्ज़ा

आखरी टी२० मुकाबले में भारत के गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन जारी, बल्लेबाजी भी औसत दर्जे की रही

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप के पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे टी20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच आज इंदौर में खेला गया। इस मैच से पहले सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया के पास दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप करने का शानदार मौका था। हालांकि भारत ने मौका गवा दिया और मेहमान टीम ने मेजबान टीम को 49 रनों से हराकर तीसरे T20 मैच को अपने नाम कर लिया।

रूसो की शतकीय पारी, डिकॉक की शानदार बल्लेबाजी


टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ने रिली रुसो के करियर के पहले शतक, डिकॉक के बेहतरीन अर्द्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन भारत को हरा दिया, अफ्रीका ने 3 विकेट पर 227 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। अफ्रीका के लिए रुसो ने 48 गेंद में 8 छक्कों और 7 चौकों से नाबाद 100 रन की पारी खेली। इसके अलावा डिकॉक ने 68 रनों की पारी खेली। भारत के चारों तेज गेंदबाज दीपक चाहर (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (चार ओवर में बिना विकेट के 44 रन), हर्षल पटेल (चार ओवर में बिना विकेट के 49 रन) और उमेश यादव (तीन ओवर में 34 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम ने नियमित अंतराल पर गवाएं विकेट


इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम कभी लय में लगी ही नहीं। टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और 18.3 ओवर में 178 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से दिनेश कार्तिक ने सर्वाधिक 46 रन बनाए। उनके अलावा टीम के टॉप स्कोरर आलराउंडर दीपक चाहर रहे जिन्होंने 31 रन बनाए। वहीं ऋषभ पंत (27) और उमेश यादव ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए। कप्तान रोहित, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर बुरी तरह से फेल रहे। बर्थडे बॉय ऋषभ पंत ने भी कुछ अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन उनकी पारी लंबी नहीं जा सकी और वह 27 के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से ड्वेन प्रिटोरियसने तीन विकेट, केशव महाराज, वेन पार्नेल और लुंगी एनगिडी ने दो-दो विकेट चटकाए।

अब एकदिवसीय मैच खेलेगी दोनों टीमें


इस मैच के साथ ही टी सीरीज का समापन हो गया है। अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली जायेगी। इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में 6 अक्टूबर को टीम इंडिया से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम भिड़ेगी। भारत क्रिकेट टीम के कप्तान शिखर धवन और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की कप्तानी टेम्बा बावुम को सौंपी गई है।श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के स्क्वॉड में ज्यादातर वही खिलाड़ी होंगे, जो फिलहाल टी20 सीरीज का हिस्सा थे। छह, नौ और 11 अक्तूबर को तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें