गुजरात में सूरत और सुरेंद्रनगर में सर्वाधिक वेस्ट हो रहे कोरोना के टीके

वेस्टेज कम करने के लिए सरकार ने घटाए टीकाकरण केंद्र, घंटो की मेहनत के बाद भी नहीं मिल पाता ऑनलाइन स्लॉट

कोरोना के वेक्सिनेशन को लेकर गुजरात में बहुत असमंजसकारक परिस्थिति बनी है। एक और लोगों को वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट नहीं मिल रहा और दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन के बिगड़ने की जानकारी भी सामने आ रही है। यह दोनों विरोधाभासी परिस्थितियां किसी को भी चकरा दे ऐसी हैं।
बात ऐसी है कि राज्य सरकारों के पास वैक्सिन को सुरक्षित रखने के इंतजाम नहीं होने के कारण नुकसान हो रहा है। गुजरात में 2.31 लाख डोज नुकसान होने की जानकारी सामने आ रही है। नेशनल हेल्थ मिशन ने इस बारे में राज्यों को पत्र लिखकर सूचित किया है। साथ ही किस जिले में कितने वैक्सिन बिगड़े इसकी भी जानकारी दी है। जिसमें की सबसे अधिक वैक्सिन सुरेंद्रनगर और गुजरात सूरत शहर में वेस्टेज होने की जानकारी मिली है। यहां पर लगभग 25% वैक्सिन बिगड़ गए। अहमदाबाद में 5% वैक्सिन बिगड़े है। 
आश्चर्यजनक बात तो यह है कि एक ओर लोग वैक्सिन के लिए यहां से वहां दौड़ रहे हैं। घंटो भर अपॉइंटमेंट के लिए ऑनलाइन इंतजार कर रहे हैं और उनका नंबर नहीं आ रहा। दूसरी ओर वैक्सिन बिगड़ रहे हैं। यदि स्टोर करने के व्यवस्थित इंतजाम किए जाते तो वैक्सिन नही बिगडते। राज्य सरकार को केन्द्र की ओर से मिली सूचना के अनुसार यदि वेस्टेज कम नहीं किए गए तो वैक्सिनेशन सेन्टर घटा दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में वैक्सिन ट्रान्सपोर्टेशन, स्टोरेज की कमी तथा वायल खोलते समय जो सावधानी बरतनी चाहिए वह नहीं ध्यान में रखने के कारण बिगड़े हैं।