कोरोना वैक्सीन : एसआईआई का दावा, अगले छः महीनों में बच्चों के लिए उपलब्ध होगी वैक्सीन

प्रतिकात्मक तस्वीर

एसआईआई के सीईओ अदार पुनवाला ने दी जानकारी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने 6 महीने के भीतर देश में बच्चों के लिए नोवावेक्स कोविड वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बनाई है। एसआईआई के सीईओ अदार पुनवाला ने मंगलवार को कहा कि टीके का परीक्षण 3 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों पर किया गया है। ट्रायल के अच्छे नतीजे आए हैं। पुनावाला ने यह बात कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया के वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान कही।
राजधानी दिल्ली में ओमाइक्रोन के चार और नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में ओमाइक्रोन मामलों की कुल संख्या अब 6 हो गई है। महाराष्ट्र में कल कोरोना के ओमाइक्रोन वेरिएंट के दो नए मामले मिले। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। इस प्रकार, देश में ओमाइक्रोन प्रकार के केवल आधे मामले अकेले महाराष्ट्र में हैं। इस बीच गुजरात के सूरत में 1 ओमाइक्रोन मामले की पुष्टि हुई है। ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया शख्स हाल ही में साउथ अफ्रीका से लौटा था। इसके साथ ही देश भर में ओमाइक्रोन वेरिएंट के कुल मामलों की संख्या अब 53 हो गई है। इनमें से महाराष्ट्र  में 20, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 3, गुजरात में 4, केरल में 1, आंध्र प्रदेश में 1, दिल्ली में 6 और चंडीगढ़ में 1 संक्रमित मामलों की सूचना मिली है।
भारत में मंगलवार को दैनिक कोरोना मामलों की संख्या में बड़ी गिरावट देखी गई। कोरोना के बीते 24 घंटे में 5,784 नए मामले सामने आए, जो 571 दिनों में सबसे कम है। ये आंकड़े स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने साझा किए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना से 252 लोगों की मौत हुई है, जिससे कुल मौतों की संख्या बढ़कर 4,75,888 हो गई। बीते 24 घंटे में 7,995 लोग ठीक हुए, जिससे रिकवर होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,41,38,763 हो गई। भारत में रिकवरी दर बढ़कर 98.37 प्रतिशत हो गई है। भारत में कोरोना के 88,993 सक्रिय मामले हैं जो 563 दिनों में सबसे कम है। साथ ही बीते 24 घंटे में, देशभर में कुल 9,50,482 टेस्ट किए गए, जिससे टेस्ट की कुल संख्या बढ़कर 65.76 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें