कोरोना : संक्रमण से ठीक होने के बाद भी रखे अपना ख्याल

प्रतिकारात्मक तस्वीर

संक्रमण से ठीक होने के बाद भी सावधानी जरुरी

कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है। इन दिनों ओमाइक्रोन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर की तरह इसमें कोई खतरा नहीं है। साथ ही ठीक होने की दर बढ़ रही है लेकिन इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि संक्रमण न बढ़े। साथ ही जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं उन्हें भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।
आपको बता दें कि कोरोना से ठीक होने के बाद ओरल हेल्थ का खास ख्याल रखना जरूरी है। सबसे पहले आपको टूथब्रश बदलना चाहिए। अगर आप कोरोना से ठीक होने के बाद अपना टूथब्रश नहीं बदलते हैं तो यह वाकई खतरनाक हो सकता है। साथ ही दूसरे लोग भी उसी बाथरूम का इस्तेमाल करते हैं जो आपके इस्तेमाल करने वालों के लिए हानिकारक होता है।
इस मामले में डॉ अंजना सत्यजीत का कहना है कि टूथब्रश को हर 3 महीने में बदलना चाहिए। लेकिन कोरोना के बाद टूथब्रश बदलने से न हिचकिचाएं क्योंकि कोरोना वायरस प्लास्टिक की सतह पर लंबे समय तक जीवित रहता है। जो आपको दोबारा संक्रमित कर सकता है। साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण का खतरा है। आपको टंग क्लीनर को भी बदलना चाहिए। कोविड-19 हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। साथ ही ओरल हेल्थ का भी ध्यान रखना जरूरी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें