कोरोना ने छीने आय के स्त्रोत, लोग पीएफ खाते से निकाल रहे पैसे!

प्रतिकात्ममक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

लोगों ने खून पसीने से कमा कर अपने बुढ़ापे के लिए बचाकर जमा की हुई पीएफ की राशि को निकालना शुरू कर दिया है। कोरोना काल  में साढ तीन करोड लोगो ने अपने पाए अकाउंट में से 1.25 लाख करोड रुपए निकाल लिए। यह आँकड़े अप्रैल 2020 तक के है। देश में कुल 6 करोड लोगों को ईपीएफ का लाभ मिल रहा है। 
1 अप्रैल से 12 मई तक 72 लाख लोगों ने के तौर पर  18500 करोड़ निकाल लिए थे।पीएफ  में से लोगों ने अलग अलग कारण बताकर अपने अकाउंट में से रुपए निकालना शुरू किए हैं जिसमें कि पीएफ अकाउंट सेटेलमेंट तथा मृत्यु पर बीमा और ट्रांसफर आदि का भी समावेश  है। वित्तीय वर्ष 2019 की बात करें तो इसमें पीएफ से लगभग 1.63 करोड़ खाताधारकों से 81200 करोड रुपए के दावा का सेटलमेंट किया था। 
(File Photo : IANS)
वित्तीय वर्ष 2020 के लिए अभी तक यह आंकड़े उपलब्ध नहीं है। हर साल पीएफ में से लगभग 10% राशि लोग निकाल लेते हैं। क्योंकि कई लोग नौकरिया बदलते रहते हैं और कुछ लोग रिटायर भी होते हैं एक  अधिकारी ने बताया कि यह आंकड़े पिछले तमाम वर्षो की अपेक्षा अधिक है। कोरोना के कारण लोगों को रुपए निकालने के लिए सुविधा दी  गई थी। साथ ही लोगों की नौकरी धंधे छूट जाने के कारण भी पैसों की जरूरत पड़ने से उन्होंने अपने पीएफ में जमा राशि को निकाल लेना उचित समझा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें