चीन की नापाक हरकतें जारी, अरुणाचल सीमा से किया 17 साल के बालक का अपहरण

चीन की नापाक हरकतें जारी, अरुणाचल सीमा से किया 17 साल के बालक का अपहरण

लद्दाख स्थित LAC पर भारत और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। इन सबके बीच चीन ने भारत से लगी अपनी बाकी सीमाओं पर अपनी नापाक हरकतें जारी रखी हैं। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश की सीमा से एक 17 वर्षीय लड़के का अपहरण कर लिया है। इस बात की जानकारी राज्य के सांसद तपीर गाओ ने केंद्र को दी। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसने चीनी सेना से बच्चे की तलाश करने और प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस करने को कहा है।
रक्षा सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि अरुणाचल प्रदेश से मिराम टैरोन के लापता होने की सूचना मिलने के बाद भारतीय सेना ने तुरंत पीएलए से संपर्क किया था। पीएलए से अपने क्षेत्रों में इसका पता लगाने और एएसटीडी प्रोटोकॉल के अनुसार इसे वापस करने के लिए सहायता मांगी गई है।
अरुणाचल प्रदेश के सांसद गाओ ने बताया कि लड़के का अपहरण बुधवार को ऊपरी सियांग जिले से किया गया था। सांसद ने कहा कि पीएलए ने युवक के अपहरण का एक और प्रयास किया लेकिन वह भागने में सफल रहा और उसने स्थानीय प्रशासन को अपने साथी के अपहरण की सूचना दी। गाओ ने कहा कि उन्होंने पूरे मामले पर गृह राज्य मंत्री नीतीश प्रमाणिक को जानकारी दी थी और सरकारी एजेंसियों की मदद से उनकी तत्काल रिहाई की मांग की थी।
इससे पहले सितंबर 2020 में चीन ने भी ऐसा ही कदम उठाया था। पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच लोगों का अपहरण किया था। स्थानीय मीडिया द्वारा इस मुद्दे को उठाए जाने के बाद, तत्कालीन गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने चीन के साथ इस मुद्दे को उठाया और अपहृत लोगों की रिहाई सुनिश्चित की।
Tags: China