केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली से पहले मिल सकती है खुशखबरी, जल्द ही मिल सकता है ये लाभ

प्रतिकात्मक तस्वीर

डेढ़ साल से अटका महंगाई भत्ता मामला पीएम मोदी के पास पहुंचा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली से एक पहले अच्छी खबर आ रही है। डेढ़ साल से अटका महंगाई भत्ता के अब  मिलने की उम्मीद सच होती नजर आ रही है। जानकारी के अनुसार 18 महीने से लंबित बकाया का मामला पीएम नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी जल्द से जल्द इसका कोई हल निकाल सकते हैं जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली तक 18 महीने का निवेशित महंगाई भत्ता मिल सकता है। भारतीय पेंशनर्स मंच ने पीएम मोदी से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का बकाया भुगतान करने की अपील की है। फोरम ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मामले में मदद करने को कहा है। वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाला डीए मूल वेतन के मौजूदा 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया जाएगा। पिछले साल अप्रैल में, वित्त मंत्रालय ने कोविड 19 महामारी के कारण 30 जून, 2021 तक मुद्रास्फीति भत्ते (डीए) में वृद्धि को रोक दिया था। 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक DA की दर 17 फीसदी थी।
आपको बता दें कि नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सचिव (स्टाफ पक्ष) शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि डेढ़ साल का बकाया अभी तक नहीं दिया गया है। इस संबंध में सरकार से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों की मांग को देखते हुए सरकार से बकाया भुगतान की उम्मीद है। इतना आसान उपाय निकाला जाएगा जिससे सरकारी और केंद्रीय कर्मचारियों को मदद मिल सके।
गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 28 फीसदी की बढ़ोतरी की है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए मुद्रास्फीति भत्ते (डीए) और मुद्रास्फीति राहत (डीआर) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। परिणामस्वरूप 48 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारी और 65 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित हुए। अब डीए की नई दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें