सीबीएसई: परिणाम के बाद डिजिलॉकर अकाउंट में उपलब्ध होंगे महत्वपूर्ण दस्तावेज, अकाउंट बनाकर उपयोग कर सकेंगे छात्र

(Photo : IANS)

सीबीएसई द्वारा दसवीं और बारहवीं के परिणाम जल्द ही जाहिर होने वाले है। अब सीबीएसई ने विद्यार्थियों के हित के लिए एक बड़ा फैसला किया है। सीबीएसई ने 2021 के परिणाम को डिजिलॉकर उपलब्ध कराने की बात कही है। इस फैसले के बाद से अब छात्र डिजिलॉकर अकाउंट में लॉग इन करके अपनी मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और स्किल सर्टिफिकेट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों हासिल कर सकते हैं।
आपको बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर सीबीएसई परिणाम 31 जुलाई तक जारी किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के साथ छात्रों के जरुरी दस्तावेज छात्रों के संबंधित डिजिलॉकर खातों में उपलब्ध होंगे। डिजिलॉकर दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को जमा, साझा और सत्यापन के लिए एक सुरक्षित क्लाउड आधारित प्लेटफॉर्म है। इसमें अकाउंट बनाने के लिए इन चरणों को फॉलो करें -

सबसे पहले https://accounts.digitallocker.gov.in/signup पर क्लिक करें। इसके बाद दिख रहे फॉर्म पर आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम और जन्मतिथि दर्ज करें। अपने जाति की जानकारी दें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद 6 अंकों का सुरक्षा पिन सेट बनाएं। इसके साथ अपना ईमेल आईडी, अपना आधार नंबर, विवरण दर्ज करें। इसके बाद अपने लिए एक खास उपयोगकर्ता नाम का चयन करें।
जब आपका डिजिलॉकर खाता बन जाये उसके बाद, दस्तावेज़ ब्राउज़ करें पर क्लिक करें और अपने बोर्ड परीक्षा दस्तावेज प्राप्त करने के लिए अपना बोर्ड रोल नंबर दर्ज करें। अब तक डिजिलॉकर के पास 210 से अधिक विभिन्न प्रकार के डिजिटल दस्तावेज हैं। अब तक, इसके 67.06 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और इसने 4.32 बिलियन दस्तावेज़ जारी किए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें