बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट : अब अहमदाबाद से दिल्ली के बीच भी दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, परियोजना पर जल्द होगा काम शुरू

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo: IANS)

अहमदाबाद-दिल्ली के बीच 886 किलोमीटर लंबे रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा तैयार की जा रही है विस्तृत परियोजना रिपोर्ट

गुजरात में नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन में एक और पड़ाव जुड़ गया है। अब तक की योजना के अनुसार अहमदाबाद से मुंबई के साथ-साथ अब अहमदाबाद से दिल्ली के लिए बुलेट ट्रेन चलाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस योजना के बाद अब अहमदाबाद से मुंबई या दिल्ली सिर्फ 3-4 घंटे में पहुंचा जा सकता है। अहमदाबाद और दिल्ली के बीच बुलेट ट्रेन 4 राज्यों से होकर गुजरेगी और इसमें 15 स्टॉप होंगे। इस योजना के बाद 886 किलोमीटर का सफर सिर्फ 4 घंटे में पूरा होगा।
आपको बता दें कि अहमदाबाद-दिल्ली के बीच 886 किलोमीटर लंबे रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार की जा रही है। डीपीआर के हिस्से के रूप में, एनएचएसआरसीएल ने हाल ही में गांधीनगर के 16 गांवों में एक सर्वेक्षण किया। इस मार्ग पर गांधीनगर महात्मा मंदिर भी शामिल होगा। यह ट्रेन साबरमती से खोडियार, महात्मा मंदिर, पेथापुर हाईवे, अलुवा गांव सीमा, साबरकांठा जिले में प्रवेश करते हुए हिंटनगर से डूंगरपुर तक चलेगी। एनएचएसआरसीएल चार राज्यों- गुजरात, राजस्थान, हरियाणा से दिल्ली तक के इस रूट पर 15 स्टेशन बनाएगी। बुलेट ट्रेन की 350 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति और 250 किमी प्रति घंटे की औसत गति को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि अहमदाबाद और दिल्ली के बीच की दूरी 4 घंटे से भी कम समय में पूरी हो जाएगी। इसके साथ साथ एनएचएसआरसीएल ने हाल ही में अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग के लिए सर्वेक्षण पूरा किया है और वर्तमान में डीपीआर जमा करने की प्रक्रिया में है। सरकार द्वारा डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद, एनएचएसआरसीएल 2022 में भूमि अधिग्रहण शुरू करेगी और परियोजना के लिए निर्माण कार्य शुरू होगा। इस मार्ग के ज्यादातर रेलवे लाइन और राष्ट्रीय राजमार्ग के गुजरने से भूमि अधिग्रहण तेजी से पूरा हो जाने की संभावना है और ऐसा होता है तो अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना और अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के साथ पूरा होने की संभावना है।
जानकारी के अनुसार अहमदाबाद-दिल्ली बुलेट ट्रेन रूट में कुल 15 स्टेशनों के लिए गुजरात में 3, राजस्थान में 9, हरियाणा में 2 और दिल्ली में 1 स्टेशन होंगे, जिससे राजस्थान को इस रूट से सबसे ज्यादा फायदा होगा। इस रूट पर अहमदाबाद के अलावा गांधीनगर, हिम्मतनगर, डूंगरपुर, उदयपुर, शाहपुरा, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, विजयनगर, अजमेर, जयपुर, बहरोड़, रेवाड़ी, मानेसर और द्वारका (दिल्ली) में स्टेशन बनाए जाएंगे।
अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना अभी चल रही है, जिसके बाद अहमदाबाद और मुंबई के बीच 508 किलोमीटर की दूरी 3 घंटे में पूरी हो जाएगी। इसी तरह अहमदाबाद और दिल्ली के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना के पूरा होने के बाद 886 किलोमीटर की दूरी 4 घंटे में पूरी की जाएगी। इस तरह दिल्ली से मुंबई से मुंबई तक बुलेट ट्रेन के जुड़ने से दिल्ली और मुंबई के बीच करीब 1394 किमी की दूरी बुलेट ट्रेन से 6 से 7 घंटे में पूरी हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें