ब्रिटेन का अब तक का सबसे मंहगा तलाक, दुबई के किंग चुकाएंगे अपनी पत्नी को एक बहुत बड़ी रकम

(Photo Credit : twitter.com)

किंग राशिद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया को तकरीबन 728 मिलियन अमरीकी डालर चुकाएंगे

दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया को तलाक दे दिया है। इस तलाक के एजब में किंग राशिद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया को तकरीबन 728 मिलियन अमरीकी डालर या 554 मिलियन पाउंड देने होंगे। इसकी भारतीय कीमत 5500 करोड़ रुपए होगी। ब्रिटेन की एक अदालत ने मंगलवार को दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिन्त अल-हुसैन को तलाक के समझौते के रूप में ये भुगतान करने का आदेश दिया है। आंकड़ों की मने तो यह ब्रिटेन का अब तक का सबसे बड़ा तलाक समझौता है।
आपको बता दें कि काफी समय से दुबई के शेख और उनकी पूर्व पत्नी के बीच यह तलाक केस चल रहा था। आखिरकार कोर्ट ने इस मामले में शेख को एक बड़ी रकम देने का फैसला सुनाया है। तलाक का समझौता अलग जोड़े के बीच साल भर की लड़ाई में अंतिम चरण का प्रतीक है। जानकारी के अनुसार तलाक के मुआवजे के रूप में मिलने वाली इस रकम का उपयोग राजकुमारी हया की शेष जीवन की सुरक्षा लागतों के साथ-साथ दंपति के दो बच्चों, अल जलीला बिन्त मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और शेख जायद बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के लिए चल रहे खर्चों को एक अग्रिम राशि के साथ कवर करने के लिए किया जाएगा।
72 साल के शेख मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री भी हैं। उन पर राजकुमारी हया का फोन टैप कराने का भी आरोप है। इस मामले में दिसंबर में ब्रिटेन की एक फैमिली कोर्ट में सुनवाई हुई थी। हालांकि शेख ने इन आरोपों को नकार दिया था। बता दें कि 47 वर्षीय राजकुमारी हया 2019 में दुबई से भागकर ब्रिटेन आ गई थीं। उन्होंने ब्रिटिश कोर्ट के जरिये अपने दो बच्चों का संरक्षण मांगा था। हया जॉर्डन के दिवंगत राजा हुसैन की बेटी हैं। उन्होंने शेख पर प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें