बिहार : सजा है या मजाक, छः साल की बच्ची के साथ दुराचार करने वाले को सिर्फ 5 उठक-बैठक का दंड

बिहार : सजा है या मजाक, छः साल की बच्ची के साथ दुराचार करने वाले को सिर्फ 5 उठक-बैठक का दंड

नवादा शहर के अकबरपुर इलाके का है मामला

अगर आपको कोई बताये कि किसी बलात्कारी को कोई सजा मिली तो आप सोचेंगे की उसे जेल या उम्रकैद हुई होगी पर क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे कि किसी बलात्कार के आरोपी को महज दंड-बैठक लगाकर छोड़ दिया जाए? सुनने में अजीब लगे पर बिहार की एक पंचायत में ऐसा ही एक शर्मनाक मामला सामने आया है। मामला नवादा शहर के अकबरपुर इलाके का है, जहाँ पंचायत ने छह साल की रेप पीड़िता के आरोपी को सजा के तौर पर सिर्फ 5 बार उठक-बैठक की सजा सुनाई। मामले में मिली जानकारी के अनुसार नवादा शहर के अकबरपुर के पंचायत में 6 साल की बच्ची का यौन उत्पीड़न करने वाले आरोपी को सजा के तौर पर 5 उठक-बैठक लगाने का 14 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर पंचायत के इस फैसले की काफी आलोचना हो रही है।

क्या है पूरा मामला


अपराध की बात करें तो घटना 21 नवंबर की है जब आरोपी अरुण पंडित ने पीड़िता को खिलौने और चॉकलेट देकर अपने चिकन फार्म पर बुलाकर उसके साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया। अपराध के बाद बच्ची जब किसी तरह घर पहुंची तो उसने पूरी घटना की जानकारी अपने माता-पिता को दी। वहीं जब आरोपी को अपनी गलती का अहसास हुआ तो किसी भी तरह की सजा से बचने के लिए गांव के एक प्रभावशाली व्यक्ति से संपर्क किया।

मामले में बुलाई गई पंचायत


गाँव वालों को मामले की जानकारी होने के बाद इस मामले में बच्ची को ‘न्याय’ दिलाने के लिए पंचायत की बैठक बुलाई। पंचायत में गांव के लोग इकट्ठे हुए। इसके बाद ‘सजा’ के तौर पर प्रभावशाली व्यक्ति ने आरोपी से उठक-बैठक करने को कहा और मामले को रफा-दफा कर दिया। वहीं पीड़िता के परिवार ने इस सजा का विरोध किया, जिसके बाद पंचायत के लोगों ने पीड़िता के परिवार पर पुलिस के पास न जाने का दबाव डाला। कहा जा रहा है कि आरोपी ने पीड़ित परिवार को पैसे का लालच भी दिया।
Tags: Bihar