बंगाल : नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने किया 'बंग विभूषण' पुरस्कार लेने से इनकार

बंगाल : नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने किया  'बंग विभूषण' पुरस्कार लेने से इनकार

सेन की बेटी अंतरा देव सेन ने कहा कि उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं और वह चाहते हैं कि 'बैंग विभूषण' पुरस्कार किसी और को दिया जाए

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने 'बंग विभूषण' पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। यह विशेष सम्मान पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। जुलाई के पहले सप्ताह में सेन ने राज्य सरकार के अधिकारियों को पहले ही सूचित कर दिया था कि वह पुरस्कार समारोह के लिए भारत में नहीं हैं।
आपको बता दें कि बंगाल सरकार की ओर से यह पुरस्कार सोमवार को कोलकाता में प्रदान किया जाएगा। सेन के परिवार के एक सदस्य ने बताया कि वह इस समय यूरोप में हैं। सेन की बेटी अंतरा देव सेन ने कहा कि उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं और वह चाहते हैं कि 'बैंग विभूषण' पुरस्कार किसी और को दिया जाए। हालांकि इससे पहले, वाम मोर्चे ने नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन और अभिजीत विनायक सेन सहित अन्य बुद्धिजीवियों से पुरस्कार स्वीकार नहीं करने की अपील की थी। विपक्षी दल ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए राज्य सरकार को भ्रष्ट बताया।
गौरतलब है कि अमर्त्य सेन को बंगाल सरकार द्वारा 'बंग विभूषण' पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था और शनिवार को उनके नाम की घोषणा की गई थी। विभिन्न क्षेत्रों में सेवाओं को मान्यता देने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 'बंग विभूषण' पुरस्कार दिया जाता है।
'बंग विभूषण' पुरस्कार कोलकाता, पूर्वी बंगाल, मोहन बागान और मोहम्मडन के 3 मुख्य फुटबॉल क्लबों के अध्यक्षों को दिया जाएगा। साथ ही अभिजीत विनायक बंदोपाध्याय को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा यह पुरस्कार एसएसकेएम अस्पताल को दिया जाएगा। यह पहला मौका है जब किसी संस्था को सम्मानित किया जा रहा है।