एशिया कप : अपनी गलतियों से नहीं सीखा भारत, पाकिस्तान जैसी परिस्थितियों में जाकर हारा, फाइनल में पहुँचने की सारी राहें हुई बंद

एशिया कप : अपनी गलतियों से नहीं सीखा भारत, पाकिस्तान जैसी परिस्थितियों में जाकर हारा, फाइनल में पहुँचने की सारी राहें हुई बंद

श्रीलंका के सामने करो या मरो मुकाबले में भारत ने गवायाँ मैच, लगातार तीसरी बार एशिया कप जीतने का सपना हुआ चकनाचूर

एशिया कप 2022 के सुपर-फोर राउंड में पाकिस्तान से हारने के बाद भारत ने एक और मुकाबला गंवा दिया। ये मैच लगभग उसी अंदाज में घटा जैसा कि पिछला मैच था। भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से हार के बाद अब अपने दुसरे और करो या मरो मुकाबले में श्रीलंका से 6 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (72) की शानदार पारी के दम पर 174 रन का टारगेट रखा, जिसे श्रीलंका ने 4 विकेट के नुकसान पर 1 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। इसी के साथ टीम इंडिया फाइनल की रेस से भी लगभग बाहर हो गई। श्रीलंका ने 174 रन के लक्ष्य को 19.5 ओवर में हासिल कर लिया। पथुम निसंका ने 52 और कुसल मेंडिस ने 57 रन बनाए। इसके बाद कप्तान दासुन शनाका ने नाबाद 33 और भानुका राजपक्षे ने नाबाद 25 रन बनाकर टीम को रोमांचक जीत दिलाई। दोनों ने नाबाद अर्धशतकीय साझेदारी भी की।


भारत की ओर से चहल ने तीन और अश्वीन ने एक विकेट चटकाएं। हालांकि इस पर भी वो काफी खर्चीले साबित हुए। यहीं हाल अन्य गेंदबाजों का भी रहा। बाकि क्षेत्रों में भी भारत श्रीलंका से बहुत पीछे रही। मैच में पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में 1 भारत को पहला झटका लगा। केएल राहुल फिर बल्ले से कोई कमाल दिखने में नाकाम रहे। वह सात गेंदों में छह रन बनाकर महेश तीक्ष्णा की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट हुए। अगले ही ओवर में भारत को बहुत बड़ा झटका लगा। भारत के लिए अब तक प्रीमियम फॉर्म में चल रहे कोहली चार गेंदों में बिना खाता खोले दिलशान मदुशंका की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गये। हालांकि इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने मोर्चा संभाला। दोनों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को अटैक करना शुरू किया।


रोहित और सूर्यकुमार ने तीसरे विकेट के लिए 58 गेंदों में 97 रन की साझेदारी निभाई। रोहित ने 41 गेंदों पर 72 रन की अपनी पारी में पांच चौके और चार छक्के जड़े। वह 13वें ओवर में 110 के स्कोर पर आउट हुए। ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया एक बड़े स्कोर के तरफ बढ़ रही है। हालांकि, रोहित के आउट होते ही विकेटों की झड़ी लग गई। सूर्यकुमार यादव 29 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, हार्दिक पांड्या 17 रन, ऋषभ पंत 17 रन , दीपक हुड्डा 3 रन और भुवनेश्वर कुमार खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। श्रीलंका ने डेथ ओवर में शानदार बॉलिंग की। आखिरी पांच ओवर में भारत ने सिर्फ 46 रन बनाए और चार विकेट गंवाए। मदुशंका ने तीन विकेट लिए। वहीं, चमिका करुणारत्ने और शनाका को दो-दो विकेट मिले। महेश तीक्ष्णा को एक विकेट मिला।


अब अगर फाइनल में पहुँचने की बात करें तो अब भारत का सफ़र लगभग समाप्त ही हो चुका है। अब भारत को फाइनल में जाने के लिए श्रीलंका, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से उम्मीद लगानी होगी। अगर पाकिस्तान अफगानिस्तान के सामने मैच जीत जाता है तो वहीं भारत का सफ़र एशिया कप में ख़त्म हो जायेगा। और अगर मान भी लो कि अफगानिस्तान पाकिस्तान को हरा देता है और भारत अफगानिस्तान  को हरा देती है तो भी  भारत रनरेट के मुकाबले में पाकिस्तान से हार जायेगा। 
Tags: Asia Cup