माँ के पेट से निकली बच्ची के गर्भ में पल रही थी एक और संतान, डॉक्टर हुये हैरान

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

इजरायल से सामने आया पैरासीटिक ट्विन का मामला, बच्ची के पेट में ही था दूसरे बालक का भ्रूण; सर्जरी कर के निकाला गया

मेडिकल क्षेत्र में आए दिन कई तरह के अजीबो गरीब केस देखने मिलते है। हालांकि आज जिस केस की बात हम कर रहे है उसे सुनकर आप यकीन नहीं करेंगे। इजरायल से सामने आए इस मामले में डॉक्टरों की टीम तब हैरान रह गई, जब उन्हें पता चला कि एक दिन की नवजात बच्ची के पेट में एक दूसरी बच्ची को पलटे देखा। पूरी दुनिया में 5 लाख में एक बार होने वाले इस तरह के मामले में डॉक्टर की टीम काफी हैरान रह गई थी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, महीने की शुरुआत में इजरायल के असुता मेडिकल सेंटर में पैदा हुई बच्ची का पेट डॉक्टरों को काफी अजीब लगा। जिसके चलते उन्होंने  बच्ची का एक्स-रे रिपोर्ट करवाने का फैसला किया था। जिसमें सामने आया कि बच्चे के पेट में एक दूसरा बच्चा पल रहा है। यह अनोखा मामला देखकर डॉक्टरों की टीम भी हैरान रह गई थी। द टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्ची का जन्म नॉर्मल डिलिवरी से हुआ था। पर जब बच्ची माँ के पेट से बाहर आई तो डॉक्टरों को उनके पेट में कुछ होने का आभास हुआ। 
जब डॉक्टरों ने एक्सरे करवाया तो पता चला कि बच्ची के पेट में माता के पेट में पल रहे दूसरे बच्चे के भ्रूण थे। डॉक्टरों ने तुरंत ही सर्जरी के जरिये बच्ची के पेट से भृण बाहर निकाले थे। हालांकि डॉक्टर का कहना है कि अभी भी ऐसी संभावना हो सकती है कि बच्ची के पेट में अभी भी भ्रूण के कुछ हिस्से मौजूद हो सकते है। इसलिए उसे अभी भी ओब्जर्वेशन में रखा गया है। डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची के पेट में से जो भ्रूण निकाला गया था, उसमें दिल और हड्डियाँ बन चुकी थी। 
मेडिकल टर्म में इसे पैरासीटिक ट्विन कहते है। इसमें एक ट्विन अपने दूसरे ट्विन कि बॉडी पर डिपेंड हो जाता है और उसी के शरीरी में से पोषण लेकर बड़ा होता है। लेकिन कई बार यह पैरासीटिक ट्विन मर कर एक तरह के ट्यूमर में बदल जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें