मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, मेडिकल कोर्सिस में ओबीसी को मिलेगा 27 प्रतिशत आरक्षण

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

EWS को भी दिया गया 10 प्रतिशत का आरक्षण

मेडिकल की पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जिसके तहत मेडिकल कोर्सिस में अब ओबीसी तथा EWS वर्ग के लिए आरक्षण लागू किया है। सरकार के इस नए निर्णय के अनुसार सरकार द्वारा मेडिकल कोर्स जैसे की एमबीबीएस, एमडी, एमएस, बीडीएस या एमडीएस जैसे स्नातक या अनुस्नातक मेडिकल तथा डेंटल कोर्स में ओबीसी छात्रों के लिए 27 तथा EWS छात्रों के लिए 10 प्रतिशत छात्रों को आरक्षण मिलेगा।
सरकार की इस स्कीम की सहायता से हर साल एमबीबीएस में 550 तथा अनुस्नातक में 1000 EWS छात्रों को फायदा मिल सकेगा। वहीं एमबीबीएस के इच्छुक 1500 ओबीसी तथा 2500 छात्रों को अनुस्नातक की डिग्री हासिल करने में आसानी होगी। इसका फायदा ऑल इंडिया कोटा स्कीम के तहत किसी भी राज्य सरकर द्वारा संचालित संस्थान से लिया जा सकेगा। बता दे कि इसके पहले 2007 तक AIQ के तहत कोई भी कोटा नहीं था।  
पर साल 2007 में केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान अधिनियम लागु हुआ तो एससी और एसटी के साथ ओबीसी कोटा को भी आरक्षण मिलने लगा था। पर अभी भी यह नियम मात्र केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों में लागु था। पर सरकार द्वारा इसे स्टेट मेडिकल ओर डेंटल कॉलेज में भी लागु कर दिया गया था। बता दे कि सरकार द्वारा पिछड़े वर्गों और ईडबल्यूएस को आरक्षण देने के लिए साल 2019 में ही संवैधानिक संशोधन किया था। जिसके बाद EWS केटेगरी के तहत छात्रों को आरक्षण देना शुरू किया गया था। 
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें