अमेरिका : प्याज के कारण फैल रही ये गंभीर बीमारी, अब तक इतने लोग हो चुके हैं संक्रमित

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने लोगों को सलाह दी है कि किसी भी पूरे लाल, सफेद और पीले प्याज को फेंक दें, जिसमें स्टिकर या पैकेजिंग नहीं है

यूँ तो प्याज काटने पर लोगों की आँखों में आंसू आते है पर फिलहाल अमेरिका में प्याज यूँ ही लोगों को रुला रहा है। लोग प्याज की कीमत के कारण परेशान नहीं है बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्याज खाने के कारण 650 लोगों के बीमार होने की खबर सामने आई है। ये 650 लोग 37 राज्यों से हैं। जिसके बाद रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने लोगों को सलाह दी है कि किसी भी पूरे लाल, सफेद और पीले प्याज को फेंक दें, जिसमें स्टिकर या पैकेजिंग नहीं है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कहा कि वर्तमान में लगभग 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और अब तक किसी की मौत नहीं हुई है। ज्यादातर मामले अगस्त और सितंबर में और बड़े पैमाने पर टेक्सास और ओक्लाहोमा से सामने आए थे।
अमेरिका के रोग नियंत्रण केंद्र ने इस सप्ताह कहा कि चिहुआहुआ, मेक्सिको से आयातित साबुत लाल, सफेद और पीले प्याज महामारी का कारण हैं। इसे प्रोसेसर्स इंक नामक कंपनी द्वारा पूरे संयुक्त राज्य (यूएस) में वितरित किया जाता है। कंपनी ने आखिरी बार स्वास्थ्य अधिकारियों को बताया था कि प्याज का आयात आखिरी बार अगस्त के अंत में किया गया था। लेकिन प्याज को घरों में महीनों और कभी-कभी व्यावसायिक उपयोग के लिए भी रखा जा सकता है।
आपको बता दें कि साल्मोनेलोसिस या साल्मोनेला संक्रमण बैक्टीरिया के साल्मोनेला समूह के कारण होने वाला एक बैक्टीरियल रोग है जो आमतौर पर गैस्ट्रोनॉमिकल बीमारियों का कारण बनता है।इस बैक्टीरिया की वजह से जब आप बीमार होते हैं तो आपको डायरिया, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके लक्षण 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी दिख सकते हैं। सैल्मोनेला बैक्टीरिया की वजह से ज्यादातर संक्रमण के मामले 5 साल से अधिक उम्र के बच्चे या 65 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्ग में दिखते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें