अहमदाबाद : महिला ने कोरोना रुपी आपदा को अवसर में बदल दिया! बनाती है 27 तरह की वस्तुएं

प्रतिकारात्मक तस्वीर

कोरोना महामारी के समय मार्केट में दैनिक उपयोग की वस्तुएं नहीं मिलने पर स्नेहा बेन ने खुद हर्बल उत्पाद बनाकर उपयोग करना शुरु किया

एक महिला में कठिन से कठिन परिस्थितियों सामना कर बाधाओं को अवसरों में बदलने की क्षमता होती है। इस वाक्य को गांधीनगर की रहने वाली 43 वर्षीय स्नेहा बेन पटेल ने साबित किया है। कोरोना महामारी के समय मार्केट में दैनिक उपयोग की वस्तुएं नहीं मिलने पर स्नेहा बेन ने खुद हर्बल उत्पाद बनाकर उपयोग करना शुरु किया। वर्तमान में, उन्होंने 27 प्रकार के हर्बल और प्राकृतिक उत्पाद बना चुकी हैं, जिन्हें वे प्रदर्शनियों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी बेच रही हैं।
गांधीनगर सेक्टर 22 की रहने वाली स्नेहा बेन पटेल ने कोरोना महामारी के दौर को आपदा नहीं बल्कि हर्बल उत्पाद बनाकर स्वयं के उपयोग के साथ-साथ लोगों को उस उत्पाद से लाभान्वित कर एक अवसर के रूप में बदल दिया है। उसने पहले हर्बल हेयर ऑयल बनाया। बाद में उसने और उत्पाद बनाने के लिए उन्होंने विशेष प्रशिक्षण लिया और एक डिग्री भी प्राप्त की ताकि वे हर्बल और प्राकृतिक उत्पादों को बढ़ा सकें। स्वयं उपयोग के लिए बनाए उत्पादों का उपयोग कर प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर विश्वास करने जैसे या नहीं, इसका विशेष सावधानी रख उनके बनाये उत्पादों पर विश्वास आने पर रिश्तेदारों और सगे संबंधियों को उत्पाद का उपयोग करने का सुझाव दिया था। चूंकि उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली, इसलिए उन्होंने अपने उत्पाद को मार्केट में उतारने का फैसला किया। स्नेहा बेन के परिवार में तीन सदस्य हैं, पति और एक बच्चा जो 12वीं में पढ़ रहा है।
बाजार में उत्पाद लोगों  तक पहुंचने के लिए, वे इसे प्रदर्शनियों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रचारित करती हैं। ताकि उनके द्वारा बनाए गए प्राकृतिक और हर्बल उत्पाद लोगों तक पहुंचे और व्यापार भी बढ़े। उन्होंने विशेष रूप से त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, शरीर की देखभाल, होंठों की देखभाल जैसे प्राकृतिक उत्पाद बनाए हैं। वर्तमान में उनके द्वारा बनाए गए 27 हर्बल और प्राकृतिक उत्पादों को ऑनलाइन ऑर्डर या संपर्क कर ग्राहक को सुविधा के अनुसार वितरित करती हैं। ग्राहक की मांग के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को त्वचा या बालों की कोई समस्या है तो वे अलग से सामग्री जोड़कर विशेष उत्पाद भी बनाती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें