अहमदाबाद : आबादी से भी तेजी से बढ़ रही वाहनों की संख्या,घंटों ट्रैफिक में बिता रहे है शहरजन

अहमदाबाद : आबादी से भी तेजी से बढ़ रही वाहनों की संख्या,घंटों ट्रैफिक में बिता रहे है शहरजन

ट्रैफिक जाम की समस्या से शहर परेशान, नगर निगम द्वारा की जा रही सारी कोशिशें नाकाफी

राज्य के सबसे बड़े शहर में ट्रैफिक की समस्या दिनबदिन विकराल होती जा रही है। अहमदाबाद राज्य का सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर है। लेकिन शहर में ऐसी कई चीजें हैं जिस पर काम नहीं हुआ और वह है टाउन प्लानिंग। ऐसे में शहर में टाउन प्लानिंग नहीं होने से नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
जानकारी से पता चलता है कि वाहनों की बढ़ती संख्या और इससे होने वाला प्रदूषण यहां के नागरिकों को परेशान कर रहे है। आपको बता दें कि अहमदाबाद अपनी रोजी रोटी और करियर के लिए लोगों की पहली पसंद रहा है।  लेकिन शहर में आते ही लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को शहर के प्रति आकर्षित करने वाली इमारतें बंगले हैं। लोग करोड़ों रुपये के वाहन भी खरीद रहे हैं, लेकिन सबसे बड़ी समस्या सही सड़क का सामना करना पड़ रहा है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार पिछले पांच साल में शहर में करोड़ों रुपये की गाडिय़ां बिकी हैं। अहमदाबाद शहर की बात करें तो शहर की आबादी करीब 65 लाख है, जिसके मुकाबले वाहनों की बात करें तो यह 45 लाख से भी ज्यादा हो सकती है। अहमदाबाद में पिछले पांच साल में 11 लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री हुई है। ऐसे में जिस तरह से वाहनों की बिक्री हो रही है, उससे शहर में ट्रैफिक की समस्या होना बहुत आम बात है। साथ ही शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाम की समस्या वर्षों से हल नहीं हुई है। खासतौर पर पूर्वी क्षेत्र में तो सालों से जाम की स्थिति बनी हुई है। 
आपको बता दें कि नागरिकों का यह भी मानना ​​है कि नगर निगम द्वारा यातायात की समस्या को कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं पर इन सबके बीच ऐसी भी शिकायतें आई हैं कि ट्रैफिक के कारण लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी समय लग जाता है। जहां पांच साल पहले एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में 10 से 15 मिनट लगते थे, वहीं आज पहुंचने में करीब 30 मिनट लगते हैं।  खासकर जो लोग पूर्वी अहमदाबाद से पश्चिम अहमदाबाद या पश्चिम से पूर्व की ओर जाना चाहते हैं, उन्हें अधिक समय लग रहा है।
ऐसे में वर्तमान में नागरिकों को उम्मीद है कि नगर में यातायात की समस्या के समाधान के लिए निगम द्वारा चौड़ी सड़कें तैयार की जाएंगी, साथ ही सड़क पर दबाव भी हटाया जाएगा.. ताकि यातायात की समस्या से बचा जा सके।