अहमदाबाद : रथ यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी को न्योता, पीएम हर साल भेजते हैं प्रसाद

रथ यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी को न्योता

अहमदाबाद में 145वीं रथयात्रा की तैयारियां चल रही हैं। 1 जुलाई को भगवान जगन्नाथ  नगर के लिए प्रस्थान करते हैं। रथ यात्रा को लेकर जोरशोर से तैयारी चल रही है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का जिक्र किया। अपने यादगार पलों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उन्हें रथयात्रा में पाहिंद अनुष्ठान करने का सौभाग्य मिला है। तब अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर के महंत दिलीपदासजी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी का जगन्नाथ मंदिर से परिवार जैसा रिश्ता है। नरेंद्र भाई मोदी हर बार जगन्नाथ मंदिर को याद करते हैं और रथयात्रा में प्रसाद भी भेजते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रथयात्रा का न्योता भेजा गया है।
145वीं रथयात्रा की तैयारी चल रही है। मंदिर का सजावट, (श्रृंगार) मंदिर की सुरक्षा, रुट की सुरक्षा की तैयारी शुरु कर दी गई है।   अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर की पुलिस ने मंदिर परिसर में जांच की और रथयात्रा में रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात की जाएगी। रैपिड एक्शन फोर्स ने भी आज मंदिर का दौरा किया। भगवान एवं भक्त के लिए सुरक्षाकर्मी सज्ज है। 
भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के अवसर पर भी मंदिर को सजाया गया है। साथ ही मंदिर के अंदर सफाई भी शुरू कर दी गई है। रथयात्रा के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं के खड़े होने के लिए बैरिकेड्स लगाने की व्यवस्था की गई है।  जिससे भक्त भगवान जगन्नाथ के दर्शन के साथ-साथ प्रसाद भी ले सकते हैं।
रथयात्रा के अवसर पर मुस्लिम समुदाय द्वारा मंदिर के महंत को चांदी का रथ भेंट किया जाता है। फिर वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार आज मुस्लिम समुदाय के प्रमुख सदस्य रऊफ बंगाली ने महंत दिलीपदासजी को रथ भेंट कर उनके मंगलमय रथयात्रा की कामना की।  साम्प्रदायिक एकता बनी रहे, ऐसी शुभेच्छा दी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें