अदानी का अब इस कारोबार में प्रवेश, गुजरात में पंजीकृत कंपनी

गौतम अदानी

एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान है गौतम अदानी, एक ही साल में संपत्ति में हुआ 3.15 लाख करोड़ का इजाफा

भारत के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी गौतम अदानी की मुख्य कंपनी अदानी एंटरप्राइज़ ने शनिवार को एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुये स्टॉल एक्सचेंज को बताया की अदानी ग्रुप द्वारा अदानी सीमेंट के नाम से संपूर्ण मालिकी की एक नई कंपनी की स्थापना की गई है। कंपनी की फाइलिंग के दौरान अदानी एंटरप्राइज़ ने बताया की अदानी सीमेंट में 10 लाख रुपए के अधिकृत शेयर केपिटल है। नई कंपनी में 50 हजार इक्विटी शेयर है, जिसकी कीमत 10 रुपए है। 
अदानी सीमेंट ने 11 जून को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी में अपनी रजिस्ट्री करवाई है। हालांकि अभी तक कंपनी ने अपना व्यापार शुरू नहीं किया है, क्योंकि फिलाहल उसका कोई टर्नओवर नहीं है। अदानी एंटरप्राइज़ के द्वारा डी गई सूचना के अनुसार, अदानी सीमेंट सभी प्रकार के सीमेंट का उत्पादन और बिक्री करेगी। मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा केपिटल एक्सपेन्स के लिए किए गए खर्च का इस्तेमाल करने के लिए ही गौतम अदानी ने सीमेंट क्षेत्र में प्रवेश किया है। एक्स्पर्ट्स के अनुसार, कंपनी जल्द ही पोर्ट और एयरपोर्ट के जरिये छोटी कंपनियों को अपने हस्तगत कर सकती है। 
कंपनी को इस क्षेत्र में एसीसी सीमेंट, लाफ़ार्ज, जेके सीमेंट, जे के लक्ष्मी सीमेंट और अंबुजा सीमेंट जैसी कंपनियों के साथ स्पर्धा करेगी। इस कंपनी की स्थापना के साथ ही अदानी ग्रुप का व्यवसाय अब एफ़एमसीजी से एयरपोर्ट और पावर ट्रांसमिशन से लेकर सीमेंट के क्षेत्र में फ़ेल चुका है। 
बता दे की साल 2021 गौतम अदानी के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है। साल 2021 में अदानी ग्रुप की कंपनी के शेयरों में काफी तेजी देखने मिली है, जिसके चलते गौतम अदानी की संपत्ति में भी काफी इजाफा हुआ था। एक ही साल में अदानी की संपत्ति में 3.15 लाख करोड़ का इजाफा देखने मिला था और अब वह एशिया में दूसरे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें