किशोर को भगा कर सूरत लाई 22 वर्षीय युवती, पुलिस पुष्टि करने में जुटी - ‘क्या दोनों ने शारीरिक संबंध बनाए!’

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

नाबालिग से शारीरिक संबंध बनाये जाने की पुष्टि होगी तो पोक्सो एक्ट के तहत यौन शोषण का मामला बन सकता है

लोकचर्चा रहती है कि प्रेम में उम्र कहां देखी जाती है! लेकिन कानून की नजर में प्रेमी जोड़ों की उम्र बहुत मायने रखती है। सूरत से एक ऐसा ही वाकया सामने आय है, जहां समग्र मामले का आधार प्रेमी और प्रेमिका की उम्र के आगे आकर सिमट जायेगा। 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गुजरात के आणंद से विगत एक जून को एक 22 वर्षीय युवती अपने 17 वर्षीय प्रेमी के साथ भाग कर सूरत पहुंच गई। आणंद के आंकलाव तहसील की रहने वाली और नर्सरी में काम करने वाली युवती के खिलाफ किशोर के परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में कहा गया है कि युवती, युवक को अपने प्रेम जाल में फंसा कर भगा कर ले गई है। भाग कर दोनों सूरत के वराछा इलाके में आकर किराये के मकान में रहने लगे। भागते वक्त युवती अपने घर से 7 हजार रूपये और किशोर अपने घर से 5 हजार रूपये लेकर निकले थे। सूरत पहुंच कर किशोर ने नौकरी करनी शुरु कर दी ओर युवती घर में ही रहती थी। किशोर के परिजनों की शिकायत के आधार पर पुलिस ने दोनों के मोबाइल सर्वेंलंस के आधार पर प्रेमी जोड़े का सूरत का ठिकाना ढूंढ निकाला और यहां आकर उसे अपने साथ ले गई। फिलहाल जोड़ा आंकलाव पुलिस की हिरासत में बताया गया है। 
रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे मामले का रोचक पहलु यह है कि 1 जून को जब प्रेमी जोड़ा आणंद से भागा था, तब किशोर की उम्र 17 वर्ष, 11 महीने और 26 दिन थी। लेकिन जब पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया तब किशोर 18 वर्ष का हो चुका है। यहां सबसे बड़ा पैंच यह है कि पुलिस की पुछताछ में किशोर ने स्वीकार किया है कि पिछले 9 दिनों में उन्होंने दो बार शारीरिक संबंध स्थापित किये। दूसरी ओर युवती ने भी कहा है कि वह लड़के से प्रेम करती है और इसीलिये वे साथ भागे हैं। कानूनी रूप से देखें तो यदि पुलिस मेडिकल रिपोर्ट में पुष्टि कर पाती है कि युवती ने किशोर के साथ शारीरिक संबंध स्थापित ‌किये तो युवती के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत यौन उत्पीड़न का मामला बन सकता है। 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस कहानी का एक रोचक पक्ष यह भी है कि युवती की भूतकाल में दो बार शादी हो चुकी है। कथित रूप से पहली बार युवती ने दो वर्ष पूर्व अहमदाबाद में ब्याह रचाया था और शादी के दो दिन बाद ही घर से माल-सामान लूट कर भाग गई थी। उसके बाद उसने दूसरी शादी भी की थी, जो टिक न सकी। आंकलाव पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें