नर्मदा नदी पर बुलेट ट्रेन के लिए बनाया जा रहा है 1.2 किमी का पुल, जून 2024 तक पूर्ण किया जाएगा काम

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

भरूच में नर्मदा नदी पर 1.2 किलोमीयतर का सबसे लंबा 508 किलोमीटर के बुलेट ट्रेन कॉरीडोर पर का सबसे लंबा ब्रिज बनाने जा रहा हैनेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने बुधवार को बताया कि ब्रिज जून 2024 तक पूर्ण करने की संभावना है। इसके अलावा गुजरात की विभिन्न नदियों पर निर्माणाधीन 20 बुलेट ट्रेन पुल जून 2024 तक पूर्ण हो जाएगें।
NHSRCL के प्रिंसिपल एक्जिक्यूटिव डिरेक्टर प्रमोद शर्मा ने बताया कि नवीनतम तकनीक के अनुकूलन के कारण नदी पर ब्रिज बनाने के समय में आधा समय लग सकता है। फिलहाल उस अनुमान लगा रहे है कि उनका काम जून 2024 तक पूर्ण हो जाएंगा। NHSRCL के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के तहत 20 ब्रिज पर काम होने जा रहा है। क्योंकि बुलेट ट्रेन नर्मदा, साबरमती, मही, कावेरी, पूर्णा अंबिका, दरोथा, दमन गंगा, कोलक, मींधोला, अनुरागा तथा खरेरा जैसी नदियों को पार करेगा। शर्मा ने इसके अलावा यह बताया नर्मदा नदी के प्रवाह के अंदर कुवों के निर्माण के हेतु दो कामचलाऊ एक्सेस ब्रिज का काम चल रहा है। 
मंगलवार को, NHSRCL के एमडी, एससी अग्निहोत्री ने कहा कि भारत के पहले बुलेट ट्रेन कॉरिडोर-मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के गुजरात सेक्शन पर ट्रायल रन 2026 में शुरू होगा। हालांकि, जनता के लिए सेवाएं वर्ष 2027 तक शुरू की जाएंगी। ट्रेन की अधिकतम परिचालन गति 320 किमी प्रति घंटे होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें