जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में ૩ यदि प्रतिष्ठित हो तो श्रीमती ज्योति द्विवेदी स्मृति छात्रवृत्ति पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया

जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में ૩ यदि प्रतिष्ठित हो तो श्रीमती ज्योति द्विवेदी स्मृति छात्रवृत्ति पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया

दो छात्रों को दी गई उनकी ट्यूशन फीस के लिए 100,000 रुपये की छात्रवृत्ति, चार अन्य को मिली 50 हजार की छात्रवृत्ति

मुंबई: जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (JBIMS) द्वारा 20 जून 2021 को प्रतिष्ठित 'श्रीमती ज्योति द्विवेदी मेमोरियल स्कॉलरशिप अवार्ड्स' के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया। रु. 1 लाख के दो प्रमुख पुरस्कार और रु. 50000 के चार छात्रवृत्तियां प्रदान की गईं, जिनमें चार तदर्थ पुरस्कार शामिल हैं। द्वितीय वर्ष के एमएमएस छात्रों को उनके प्रथम वर्ष के अंकों और उनके परिवार की वित्तीय स्थिति के आधार पर उनके शैक्षिक खर्चों को पूरा करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उनकी माता श्रीमती ज्योति द्विवेदी की स्मृति में जेबीआईएमएस के 1993 बैच के श्री निमिश द्विवेदी द्वारा व्यक्तिगत रूप से जेबीआईएमएस को छात्रवृत्ति राशि दी जाती है। इस प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल में स्थापित होने वाली यह पहली छात्रवृत्ति है।
दो मुख्य छात्रवृत्ति विजेता वैभव तांबे और जतिन सद्रनी हैं। तदर्थ छात्रवृत्ति विजेता हेमंत आहेर, मृणाल बिवलकर, दर्श गणात्रा और शैली कैल हैं। विजेताओं को निमिश द्वारा लिखित बेस्टसेलर पुस्तक 'मार्केटिंग क्रॉनिकल्स: ए कम्पेंडियम ऑफ ग्लोबल एंड लोकल मार्केटिंग इनसाइट्स फ्रॉम प्री-स्मार्टफोन एंड पोस्ट-स्मार्टफोन एरास' की एक प्रति भी भेंट की गई। जेबीआईएमएस के डॉ. निदेशक. कविता लगाटे (लघटे को यहाँ लिखा हुआ नहीं लिखा जाना चाहिए) ने कहा, “संस्थान के पूर्व छात्रों को अलग-अलग तरीकों से मदद के लिए आगे आते देखना बहुत अच्छा है। श्रीमती ज्योति द्विवेदी स्मृति छात्रवृत्ति की शुरुआत करने के लिए मैं श्री निमिश द्विवेदी का आभारी हूं, जो अब अपने तीसरे वर्ष में है। ये छात्रवृत्तियां न केवल छात्रों का समर्थन और लाभ करती हैं, बल्कि उन्हें समाज और उनके संगठन को वापस देने की मानसिकता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं क्योंकि वे अपना करियर बनाते हैं।"
डोनर निमिश द्विवेदी ने कहा, “अतीत में, हमारे पास ज़ूम नहीं था, हमारे पास लैपटॉप नहीं था और हमारे पास पारदर्शिता खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। हमें कुछ विषयों पर पाठ्यपुस्तकें पढ़ने में भी बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन हमारे पास लड़ने और जीतने की भावना थी। मेरी दिवंगत मां ने मुझे सिखाया कि चुनौतियां मुझे किसी भी तरह से अवरुद्ध नहीं करती हैं। और मैं आप सभी को सभी चुनौतियों से पार पाने की इस भावना को सीखने और अपने संगठन को महान बनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। "
उनके संबोधन में मुख्य अतिथि श्री इरफान ए. काजी, मुख्य निवेश अधिकारी, स्वामी इन्वेस्टमेंट फंड I, एसबीआई केप वेंचर्स ने दिवंगत श्रीमती ज्योति द्विवेदी की स्मृति में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, मैंने कुछ साल पहले निमिश द्वारा लिखी गई मार्केटिंग बेस्टसेलिंग किताब 'मार्केटिंग क्रॉनिकल्स' भी पढ़ी और सिफारिश की कि मार्केटिंग में करियर बनाने का लक्ष्य रखने वाले हर किसी को इसे पढ़ना चाहिए।"
निमिश द्विवेदी के बारे में
निमिश द्विवेदी को उपभोक्ता विपणन और वित्तीय सेवाओं में अनुभव है, भारत, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, दुबई में रहते और काम करते हैं और वर्तमान में वियतनाम में स्थित हैं। निमिश ने मार्केटिंग पर एक किताब लिखी है जिसका शीर्षक है 'मार्केटिंग क्रॉनिकल्स: ए कम्पेंडियम ऑफ ग्लोबल एंड लोकल मार्केटिंग इनसाइट्स फ्रॉम स्मार्टफोन्स एंड पोस्ट-स्मार्टफोन एरास'। यह पुस्तक 2013 में रिलीज होने के बाद से अमेज़न इंडिया पर 'मार्केटिंग बुक कैटेगरी' में बेस्टसेलर रही है।
पुरस्कार के बारे में
वार्षिक प्रतिष्ठित श्रीमती ज्योति द्विवेदी स्मृति छात्रवृत्ति पुरस्कार जमनालाल बजाज प्रबंधन अध्ययन संस्थान, मुंबई के छात्रों के लिए हैं। यह अनुदान श्री निमिश द्विवेदी द्वारा वर्ष 2012 में उनकी दिवंगत मां की स्मृति में उच्च शिक्षा में उनके दृढ़ विश्वास के लिए स्थापित किया गया था क्योंकि वह उन्नीस साठ के दशक में अपने मूल गुजरात से पहले स्नातक थे। ये अनुदान मेधावी छात्रों को दिया जाता है, जो अपनी पढ़ाई के दौरान वित्तीय कठिनाइयों का सामना करते हैं। दो पात्र छात्रों को उनकी ट्यूशन फीस के लिए 100,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी गयी है। इसके अलावा, इस संस्करण में, प्रत्येक के 50,000 रुपये के और चार अतिरिक्त तदर्थ अनुदान दिए गए हैं, जो छह योग्य छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने और अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम बनाएगा।
Tags: Mumbai