सूरत : उद्योग प्रदर्शनी के दौरान चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा 'स्थिरता के 3 स्तंभ' पर एक सत्र आयोजित 

एनजीटी के पूर्व अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल और जीपीसीबी के सदस्य सचिव डी.एम. ठाकर ने न्यायपालिका के बारे में जानकारी दी

सूरत : उद्योग प्रदर्शनी के दौरान चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा 'स्थिरता के 3 स्तंभ' पर एक सत्र आयोजित 

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा उद्योग प्रदर्शनी के दौरान स्थिरता के 3 स्तंभों पर एक सत्र सेमिनार हॉल-ए, सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में आयोजित किया गया था। जिसमें नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के पूर्व अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल और गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव डी.एम. ठाकरे ने सूरत के उद्योगपतियों को उद्योग, नियामक और न्यायपालिका के बारे में मार्गदर्शन किया।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने सत्र में सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा, भारत ने वर्ष 2070 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने का दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित किया है। भारत पर्यावरण और सामाजिक शासन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के पूर्व अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल ने कहा कि उद्योग, नियामक और न्यायपालिका के साथ सबसे महत्वपूर्ण चीज लोग हैं। लोगों को अच्छा और स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराना जरूरी है, इसलिए पर्यावरण को प्रदूषित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने उद्योगपतियों को स्वधर्म का बोध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि मानव जीवन सबसे महत्वपूर्ण है और इसकी कीमत लोगों और व्यापारियों को समझनी चाहिए। पर्यावरण का संरक्षण भारत के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है।

गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव डी.एम. ठाकर ने उद्योगपतियों को नियामक प्राधिकरण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से उद्योगों और लोगों को अच्छा माहौल उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिए कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगाने और कम करने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्न उत्पादों का उत्पादन करने वाले उद्योगपतियों और विनिर्माण इकाइयों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं विकसित की गईं और सीईटीपी लागू किया गया।

उन्होंने उद्योगपतियों को कचरा कम करने के नियम 9 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस दिशा में शोध किया जा रहा है कि इंडस्ट्री से कम कचरा निकले और उस कचरे से बेहतरीन उत्पाद भी तैयार किया जा सके। सरकार द्वारा पर्यावरण सक्रियण पर कार्य किया जा रहा है तथा इसके लिए अच्छी तकनीक विकसित की जा रही है।

चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष विजय मेवावाला ने सत्र में उपस्थित सभी को धन्यवाद दिया। तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला, गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. जिज्ञाबेन ओझा, दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र वखारिया और उद्योगपति उपस्थित थे। चेंबर के ग्रुप चेयरमैन संजय गाजीवाला ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। जबकि 3-ई एक्सपो के चेयरमैन वत्सल नायक ने सत्र का संचालन किया। सत्र में दोनों विशेषज्ञों ने उद्योगपतियों के विभिन्न प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर दिए और फिर सत्र का समापन किया गया।

Tags: Surat SGCCI