सूरत : चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा 'उद्योग-2024' प्रदर्शनी का भव्य आयोजन

23 से 26 फरवरी, 2024 को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक चार दिवसीय 'उद्योग-2024' प्रदर्शनी

सूरत : चेम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा 'उद्योग-2024' प्रदर्शनी का भव्य आयोजन

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिणी गुजरात चैंबर व्यापार और उद्योग विकास केंद्र ने संयुक्त रूप से  23 से 26 फरवरी, 2024 को सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक सरसाणा स्थित सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में चार दिवसीय 'उद्योग-2024' प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष विजयभाई मेवावाला ने  'उद्योग प्रदर्शनी' के बारे में जानकारी दी और कहा कि दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री पिछले 83 वर्षों से पूरे दक्षिण के व्यापार और उद्योग के विकास के लिए विभिन्न प्रदर्शनियों का सफलतापूर्वक आयोजन कर रहा है। चैंबर की प्रमुख उद्योग प्रदर्शनी हर दूसरे वर्ष आयोजित की जाती है, जिसके तहत चैंबर ने इस वर्ष उद्योग प्रदर्शनी के 14वें संस्करण के रूप में एक भव्य 'उद्योग-2024' का आयोजन किया है। उद्योग प्रदर्शनी में अंकलेश्वर, अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा, वापी, वलसाड, मुंबई, ठाणे, पुणे, गुरुग्राम (हरियाणा) और भोपाल के कुल 18 प्रदर्शकों ने भाग लिया है।

उद्योग प्रदर्शनी में '3 ई एक्सपो' के रूप में एक अलग मंडप आवंटित किया गया है। जिसमें ऊर्जा, दक्षता और पर्यावरण के लिए उत्पादों और प्रणालियों का प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस साल सीटेक्स-2023, यार्न एक्सपो, स्पार्कल, सूरत स्टार्ट-अप समिट, एसजीसीसीआई गारमेंट एक्सपो, सीटेक्स-2024, हेल्थ एंड वेलनेस और फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो का सफलतापूर्वक आयोजन किया था। इन सभी आठ प्रदर्शनियों में प्रदर्शकों को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

'उद्योग-2024' प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को होगा। सेमिनार 23 फरवरी 2024 को सुबह 10:00 बजे हॉल-ए, सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में आयोजित किया जाएगा। जिसमें केपी एनर्जी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. फारूक पटेल के हाथों उद्घाटन होगा।

चैंबर के तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन (एनपीसीआईएल) के स्टेशन निदेशक अजय कुमार भोले और भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक क्षितिज मोहन विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे। जबकि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के उद्योग इंटरफेस और प्रौद्योगिकी प्रबंधन के निदेशक अरुण चौधरी, जिला उद्योग केंद्र-सूरत के महाप्रबंधक एम.के. लदानी और सौराष्ट्र व्यापार उद्योग महामंडल के अध्यक्ष पराग तेजुरा विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे।

चैंबर के मानद मंत्री निखिल मद्रासी और मानद कोषाध्यक्ष किरण थुम्मर ने बताया कि उद्योग प्रदर्शनी में कपड़ा सहायक, विद्युत, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण खंड, इंजीनियरिंग खंड, पर्यावरण खंड, सेवा खंड, वैकल्पिक और नवीकरणीय ऊर्जा खंड, बैंकिंग और वित्त, देश, राज्य, सरकारी पीएसयू और कॉर्पोरेट मंडप और उनके उत्पादों के निर्माताओं द्वारा औद्योगिक सुरक्षा सेवाएं प्रदर्शित की जाएंगी।

चैंबर की सभी प्रदर्शनियों के अध्यक्ष बिजल जरीवाला ने कहा, गोदाम प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक हार्डवेयर समाधान प्रणाली, इन्वेंट्री प्रबंधन प्रणाली, ऊर्जा बचत के लिए हीट पंप गर्म पानी उच्च दबाव प्रणाली, स्केल फ्री हीट पंप और 24 घंटे गर्म पानी प्रणाली प्रदर्शित की जाएगी। कपड़ा, हीरा, कढ़ाई, डेयरी और बेकरी, होटल और आभूषण उद्योगों के लिए आवश्यक सभी प्रकार के वेंटिलेशन सिस्टम यहां प्रदर्शित किए जाएंगे।

'उद्योग-2024' प्रदर्शनी के अध्यक्ष भावेश टेलर ने कहा कि इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन सेगमेंट में ऑटोमेशन और रोबोटिक्स, एसी और डीसी ड्राइव, केबल, स्विच गियर, इनवर्टर, यूपीएस और बैटरी आदि का प्रदर्शन किया जाएगा। इंजीनियरिंग और संबद्ध खंड में मशीन टूल्स, गियर्स और मोटर्स, टेक्सटाइल सहायक उपकरण, कंप्रेसर, पंप और वाल्व, कटिंग टूल्स, मशीन टूल्स सहायक उपकरण, विशेष लेजर और एडिटिव विनिर्माण, वेल्डिंग उपकरण और उपभोग्य वस्तुएं, पावर टूल्स और फास्टनर, औद्योगिक हार्डवेयर सामग्री हैंडलिंग, खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन और वायु प्रदूषण नियंत्रण प्रणाली का प्रदर्शन किया जाएगा।

सेवा खंड में बैंकिंग, वित्त और बीमा, पर्यटन, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग और आईटी सेवाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। जबकि नवीकरणीय ऊर्जा खंड में सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जैव ऊर्जा, जल ऊर्जा, जनरेटर, ट्रांसफार्मर, इलेक्ट्रोकेमिकल आदि प्रत्येक उद्योग से संबंधित ऊर्जा प्रणाली का प्रदर्शन किया जाएगा।

 

 

Tags: Surat SGCCI