सूरत : काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन की एक और उपलब्धि, नई स्वदेशी इकाई का उद्घाटन करेंगे पीएम

पीएम मोदी 22 फरवरी को नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे, काकरापार में 1820 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता होगी

सूरत : काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन की एक और उपलब्धि, नई स्वदेशी इकाई का उद्घाटन करेंगे पीएम

सूरत के पास तापी जिले में स्थित काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन ने एक और उपलब्धि हासिल की है। नई स्वदेशी इकाई के माध्यम से संयंत्र 1820 मेगावाट की बिजली उत्पादन क्षमता हासिल करेगा। इसके साथ ही यह देश का दूसरा सबसे बड़ा मुख्यालय बन जाएगा। पीएम मोदी 22 फरवरी को नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे।

तापी जिले में तापी नदी पर काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र ने एक और उपलब्धि हासिल की है। 700 मेगावाट की यूनिट-3 और यूनिट-4 के लिए मेगावाट इकाइयों का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 फरवरी को इस यूनिट को देश के सामने पेश करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गुजरात के तापी जिले में स्थित काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन देश का दूसरा सबसे बड़ा बिजली स्टेशन बन जाएगा।

मेरा भारत महान! तापी स्थित काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन में 220 मेगावाट की दो इकाइयाँ हैं। 700 मेगावाट की यूनिट-3 और यूनिट-4 के सक्रिय होने से काकरापार अब 1820 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता हासिल कर लेगा। इसके साथ ही काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र देश का दूसरा सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र बन जाएगा। फिलहाल तमिलनाडु के कुडनकुलम प्लांट में 2000 मेगावाट बिजली पैदा होती है।

काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन

काकरापार स्थित परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापना 1984 में हुई थी। पहले चरण में विदेशी मशीनों की मदद से प्लांट शुरू किया गया। लेकिन वर्तमान में पूरी हो चुकी यूनिट तीन और चार पूरी तरह से स्वदेशी हैं। काफी बड़े क्षेत्र में स्थित इस प्लांट में 35 साल से कर्मचारी और अधिकारी काम कर रहे हैं. संयंत्र के अधिकारी स्थानीय लोगों को जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं कि विकिरण का कोई खतरा नहीं है।

देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट

देश के विकास के साथ स्वच्छ और हरित ऊर्जा पर जोर दिया जा रहा है। काकरापार देश का 24वां परमाणु ऊर्जा रिएक्टर है। एनपीसीआईएल के 6 और रिएक्टर हैं। जिसमें 700 मेगावाट की आरएपीपी यूनिट 7 व 8, 1000 मेगावाट की आरएपीपी यूनिट 3 व 4 तथा 700 मेगावाट की जीएचएवीपी यूनिट 1 व 2 निर्माणाधीन हैं। यह प्रक्रिया अगले वर्ष के भीतर शुरू होने की उम्मीद है।

नई इकाई का सफल परीक्षण

एनपीसीआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक भुवन चंद्र पाठक ने काकरापार की नई उपलब्धि के बारे में कहा कि पहले इस परमाणु ऊर्जा स्टेशन में 220 मेगावाट बिजली उत्पादन करने वाली दो इकाइयां संचालित हो रही थीं। बाद में स्वदेशी डिजाइन की 700 मेगावाट की दो नई इकाइयों (यूनिट 3 और 4) का निर्माण किया गया। जिसमें यूनिट-3 के सफल परीक्षण के बाद 100 प्रतिशत बिजली उत्पादन क्षमता सिद्ध हुई और 700 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू किया गया। इसी प्रकार यूनिट-4 का परीक्षण किया गया है। वैज्ञानिकों की टीम और परमाणु स्टेशन के अधिकारियों की टीम ने खुशी जाहिर की है।

Tags: Surat