सूरत : महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 12 को शहर में स्नातक समारोह में उपस्थित रहेंगी

सरदार वल्लभभाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के ग्रेजुएशन समारोह में शामिल होंगी

सूरत : महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 12 को शहर में स्नातक समारोह में उपस्थित रहेंगी

एसवीएनआईटी स्नातक समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा 1434 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी

देश की राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मूर्मू पहली बार 12 फरवरी को सूरत आ रही हैं। वह सरदार वल्लभभाई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एसवीएनआईटी) के 20वें स्नातक समारोह में उपस्थित रहेंगे। जिसमें एसवीएनआईटी के 1434 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जायेगी। जिसमें 23 गोल्ड मेडलिस्ट छात्र-छात्राओं को राष्ट्रपति द्वारा मेडल दिये जायेंगे। फिर संस्था के अधिकारियों को राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की सूचना दे दी गई है। जिसके तहत डिग्री छात्रों, आमंत्रित वीआईपी गणमान्य व्यक्तियों और संस्थान के वीडियोग्राफर और फोटोग्राफर के अलावा किसी को भी कार्यक्रम में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

एसवीएनआईटी, सूरत डिग्री धारकों के लिए स्नातक समारोह का आयोजन कर रहा है। समारोह वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के कन्वेंशन हॉल में आयोजित किया गया है। जिसमें इस वर्ष मुख्य अतिथि के रूप में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विशेष रूप से उपस्थित रहेंगी। राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू  पहली बार सूरत आ रही हैं।

इस समारोह में एसवीएनआईटी के कुल 1433 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जायेगी। जिसमें 126 पीएचडी, 805 बी.टेक, 355, एम.टेक, 148 एम.एससी छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी। जिसमें से कुल 293 छात्राओं को डिग्री मिलेगी। कुल मिलाकर 28 स्वर्ण पदक विजेता हैं जिन्होंने सर्वोच्च अंक प्राप्त किए जिन्हें महामहिम राष्ट्रपति द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।

एसवीएनआईटी के अकादमिक काउंसलिंग के डीन एच.आर. जरीवाला ने कहा कि हर साल स्नातक समारोह में छात्रों को प्रेरित करने और उनके द्वारा डिग्री प्रदान करने के लिए कुछ विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया जाता है। पिछले साल इसरो चेयरमैन किरणकुमार को बुलाया गया था। इस बार राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया और उन्होंने सहमति दे दी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने एक घंटा आवंटित किया है। उस समय राष्ट्रपति की केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी ने संगठन को राष्ट्रपति के सभी प्रोटोकॉल बनाए रखने और उनका सख्ती से पालन करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसको लेकर एसवीएनआईटी के रजिस्ट्रार डॉ. प्रमोद माथुर ने कहा कि राष्ट्रपति भवन से हमें जो निर्देश मिले हैं हम उसका पालन कर रहे हैं। राष्ट्रपति का मिनट टू मिनट कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। राष्ट्रपति के लिए न्यूनतम दूरी को लेकर विशेष निर्देश दिए गए हैं और उसका पालन करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जिसका हम पालन कर रहे हैं। जिसके तहत केवल दूरदर्शन, आकाशवाणी और संस्था के फोटोग्राफरों को ही कार्यक्रम स्थल में प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके अलावा किसी अन्य मीडिया फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर को अनुमति नहीं है।

Tags: Surat