भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: गोयल

एक ऐसा भारत जो न केवल लोकल के लिए वोकल हो बल्कि एक ऐसा भारत हो जो ग्लोबल हो

भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: गोयल

नई दिल्ली, 08 दिसंबर (हि.स.)। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हमारा मिशन स्पष्ट है कि भारत को 10 गुना वृद्धि के साथ एक विकसित राष्ट्र बनाकर 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जाए।

वाणिज्य मंत्री शुक्रवार को यहां भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की 96वीं वार्षिक आम बैठक और वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। गोयल ने कहा कि भारत तेजी से विकास की ओर बढ रहा है। उन्होंने 'अमृत काल' के दृष्टिकोण को दोहराया, जिसका लक्ष्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है, जो देश की वैश्विक स्थिति में एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

गोयल ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि अविश्वसनीय भारत धीरे-धीरे अपरिहार्य भारत में परिवर्तित हो रहा है। अगले 25 वर्षों की यात्रा यही होगी। उन्होंने कहा कि हम एक आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर भारत की ओर देख रहे हैं- एक ऐसा भारत जो न केवल लोकल के लिए वोकल हो बल्कि एक ऐसा भारत हो जो ग्लोबल हो।

इससे पहले एक अन्य कार्यक्रम में वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारत कुछ आयातित वस्तुओं पर कार्बन कर लगाने की यूरोपीय संघ (ईयू) की योजना का मुद्दे उसके साथ उठाएगा और जरूरत पड़ने पर इसका विरोध भी करेगा। वाणिज्य मंत्री ने एक अन्य कार्यक्रम में कहा कि भारत बैठक में सीबीएएम का मुद्दा उठाएगा और हम इसका समाधान निकालेंगे। उन्होंने कहा कि हम देखेंगे कि अगर सीबीएएम आता है तो हम इससे अपना फायदा कैसे निकाल सकते हैं। बेशक, मैं जवाबी कार्रवाई करूंगा। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

Tags: Delhi