सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स ने मिशन 84 के तहत न्यूयॉर्क मेयर कार्यालय के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान के साथ बैठक आयोजित की

दिलीप चौहान ने सूरत के उद्योगपतियों और व्यापारियों को न्यूयॉर्क में व्यापार करने के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया

सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स ने मिशन 84 के तहत न्यूयॉर्क मेयर कार्यालय के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान के साथ बैठक आयोजित की

 सूरत और न्यूयॉर्क शहर के बीच एक 'सिस्टर सिटी इकोनॉमिक एग्रीमेंट' किया जाएगा : दिलीप चौहान

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 का आयोजन किया। सूरत के उद्योगपतियों और व्यापारियों के लिए अवध यूटोपिया, डुमस रोड, सूरत में एक उद्योग बैठक आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिका के न्यूयॉर्क मेयर कार्यालय के अंतरराष्ट्रीय मामलों के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान मौजूद रहे। जबकि अमेरिका के अटलांटा के सीएमईएस (कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग सर्विसेज) के बोर्ड सदस्य चतुरभाई छाभाया विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

इस बैठक में चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश वघासिया ने मुंबई से ऑनलाइन जुड़कर स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच सालाना 191.8 अरब अमेरिकी डॉलर का व्यापार होता है। भारत में एफडीआई में अमेरिका का योगदान 17.7 फीसदी है और इसकी वैल्यू 103 अरब अमेरिकी डॉलर है। अमेरिका के सभी डॉक्टरों में से लगभग पांच प्रतिशत भारतीय मूल के हैं। अमेरिका की सिलिकॉन वैली में लगभग 9 प्रतिशत प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप भारतीय मूल के उद्यमियों द्वारा स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा, अमेरिका में रहने वाले मूल भारतीयों की औसत वार्षिक आय 1 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक है, जो औसत अमेरिकी नागरिक से कहीं अधिक है।चैंबर अध्यक्ष ने उनसे व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आदान-प्रदान आयोजित करने का अनुरोध किया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष विजय मेवावाला ने बैठक में उपस्थित सभी का स्वागत किया। उन्होंने मिशन 84 के तहत हुई बैठक का महत्व बताया ताकि सूरत समेत पूरे दक्षिण गुजरात के उद्योगपति और व्यापारी सीधे अमेरिकी व्यापारियों के साथ कारोबार कर सकें।

अमेरिका के न्यूयॉर्क मेयर कार्यालय के अंतरराष्ट्रीय मामलों के उपायुक्त दिलीप चौहान एसजीसीसीआई ग्लोबल कनेक्ट मिशन 84 परियोजना से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने इस परियोजना को पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सूरत और न्यूयॉर्क सिटी के बीच 'सिस्टर सिटी इकोनॉमिक एग्रीमेंट' बनाया जाएगा। ताकि सूरत और न्यूयॉर्क शहर के आर्थिक विकास के लिए विचारों का आदान-प्रदान हो सके और आपसी उत्पादों और सेवाओं का आयात और निर्यात किया जा सके। इस समझौते के तहत दोनों शहरों के बीच ज्ञान और तकनीक भी साझा की जाएगी।

उन्होंने सूरत के उद्योगपतियों और व्यापारियों से अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सूचना प्रौद्योगिकी, कपड़ा, हीरा, दवा, रत्न और आभूषण, होटल उद्योग, व्यापार और सेवा उद्योग में निवेश करने की अपील की। उन्होंने चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों का न्यूयॉर्क में कारोबार करने का स्वागत किया और सभी सदस्यों को हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने चैंबर ऑफ कॉमर्स के व्यापारिक सदस्यों को न्यूयॉर्क के व्यापारियों के साथ व्यापार करने के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स और अन्य संगठनों से डेटा प्राप्त करने में मदद करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने महिला उद्यमियों से न्यूयॉर्क में व्यापार और सेवा उद्योग में सक्रिय होने का भी अनुरोध किया। शिक्षा क्षेत्र में ज्ञान भागीदार के लिए छात्र विनिमय कार्यक्रम का भी प्रस्ताव रखा।

दिलीप चौहान ने आगे कहा कि दिवाली त्योहार के अवसर पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सार्वजनिक अवकाश शुरू किया गया है। इसके अलावा, न्यूयॉर्क में दुर्गा पूजा, गणेशोत्सव और शिवाजी जयंती भी मनाई जाती है।

सीएमईएस, अटलांटा, अमेरिका के बोर्ड सदस्य चतुरभाई छाभाया ने कहा, उद्योग और व्यापार के लिए अमेरिका में निवेश करना आसान है। कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। अमेरिका में उद्योगों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है। यदि उद्यमी और व्यापारी गुणवत्ता स्थिरता और प्रतिबद्धता पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो वे आसानी से व्यावसायिक लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
 

Tags: Surat SGCCI