सूरत : चैंबर और कैट की संयुक्त पहल पर 'व्हाट्सएप , जीएसटी और एफएसएसएआई पर डिजिटल बिजनेस ग्रोथ' विषय पर सेमिनार

प्रत्येक उद्यमी को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए सोशल कॉमर्स का उपयोग करना चाहिए: कैट महासचिव प्रवीण खंडेलवाल

सूरत : चैंबर और कैट की संयुक्त पहल पर 'व्हाट्सएप , जीएसटी और एफएसएसएआई पर डिजिटल बिजनेस ग्रोथ' विषय पर सेमिनार

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स, गुजरात चैप्टर की एक संयुक्त पहल पर समृद्धि, नानपुरा में 'व्हाट्सएप और जीएसटी और एफएसएसएआई पर डिजिटल बिजनेस ग्रोथ के प्रवेश द्वार की खोज' विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने उद्यमियों और व्यापारियों का मार्गदर्शन किया।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने उद्यमियों को टेलीफोन और संचार के 80-90 के दशक की याद दिलाई। पहले के दशकों में व्यवसाय को समय तक सीमित माना जाता था, लेकिन आजकल सोशल मीडिया के उपयोग के माध्यम से व्यवसाय समय और स्थान की सीमाओं को पार करने लगा है। जिसका उपयोग करके उद्यमी अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं। वर्तमान में अकेले भारत में 40 करोड़ से अधिक व्हाट्सएप बिजनेस उपयोगकर्ता हैं, जो व्हाट्सएप बिजनेस के माध्यम से उत्पाद बेच रहे हैं।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि देश के व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसी कई योजनाएं हैं जो एमएसएमई में व्यापारियों के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन कई उद्यमी और व्यापारी उनसे अनजान हैं। अगले पांच साल में सोशल कॉमर्स लंबी छलांग लगाएगा और अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स को पीछे छोड़ देगा।

फिलहाल सोशल कॉमर्स के जरिए एक साल में 8 अरब डॉलर की बिक्री होती है, जो साल 2023 तक 85 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी। प्रत्येक व्यापारी को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोशल कॉमर्स का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि कैट का लक्ष्य 10 हजार व्यापारियों को सोशल कॉमर्स में लाना है। आजकल एक सफल बिजनेस करने के लिए इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन, नेटवर्किंग और लॉजिस्टिक्स का होना बहुत जरूरी है।

रोहन देसाई ने उद्यमियों को जीएसटी में होने वाले बदलावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं मेट्टा की कर्मचारी नेहा बजाज और प्रियांश उद्यमियों को बताती हैं कि व्हाट्सएप बिजनेस, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर बिजनेस कैसे करें? इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

चैंबर की खाद्य प्रसंस्करण समिति के सदस्य चंद्रेश कंसागरा ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम में व्यापारियों को प्रभावित करने वाले मुद्दों को नई दिल्ली में संबंधित विभाग को प्रस्तुत करने के लिए कैट महासचिव प्रवीण खंडेलवाल को एक मौखिक प्रस्तुति दी।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद कोषाध्यक्ष किरण ठुम्मर ने सेमिनार में उपस्थित सभी को धन्यवाद दिया। चैंबर के खुदरा व्यापार समिति के अध्यक्ष प्रमोद भगत ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। जबकि सेमिनार का संचालन समिति सह अध्यक्ष मितेश शाह ने किया। सेमिनार में खुदरा व्यापार समिति के सह-अध्यक्ष चंपालाल बोथरा एवं बरकतअली पंजवानी, उद्यमी एवं व्यापारी उपस्थित थे। वक्ताओं ने व्यापारियों के विभिन्न प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया और फिर सेमिनार का समापन किया गया।

Tags: Surat