गुजरात के सभी सरकारी बस डिपो के शौचालय होंगे नि:शुल्क

10 महीने में सरकार लाएगी 2000 नई बसें, बस स्टेशनों से शुभ यात्रा, स्वच्छ यात्रा अभियान शुरू

गुजरात के सभी सरकारी बस डिपो के शौचालय होंगे नि:शुल्क

गांधीनगर, 2 दिसंबर (हि.स.)। राज्य के परिवहन राज्य मंत्री हर्ष संघवी की मौजूदगी में शनिवार को गांधीनगर सरकारी बस डिपो से “शुभ यात्रा, स्वच्छ यात्रा” की राज्यव्यापी अभियान शुरू किया गया। इस अवसर पर मंत्री संघवी ने घोषणा की कि मार्च, 2024 तक राज्य परिवहन की सभी डिपो पर पे एंड यूज को नि:शुल्क कर दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य में आगामी 10 महीने में 2000 नई बसों को रोडवेज सर्विस के बेड़े में शामिल किया जाएगा। आम जनता से फीडबैक के लिए क्यूआर कोड का उपयोग किया जाएगा।

इस अवसर पर परिवहन मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि बस स्टेशनों पर 10 मिनट के विराम के दौरान बस की स्वच्छता की व्यवस्था की जाएगी। इन 10 मिनट में बस को नीट एंड क्लीन करने की व्यवस्था विकसित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पीपीपी के तहत विकसित बस स्टेशनों को छोड़कर राज्य के सभी सरकारी बस डिपो के पे एंड यूज शौचालयों को आगामी मार्च तक नि:शुल्क कर दिया जाएगा। पे एंड यूज से राज्य सरकार को सवा करोड़ रुपये की आवक होती है, लेकिन जनहित में सरकार ने यह राशि छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि पैसेंजर फीडबैक सिस्टम लागू करने के लिए क्यूआर कोड जारी किया जाएगा।

सरकारी बसों को निजी लक्जरी बसों में रूपांतरित करने की मंशा

सरकारी बस को निजी लक्जरी बसों की तरह बनाने की मंशा प्रकट करते हुए मंत्री ने कहा कि एसटी निगम की 1681 बसों में डस्टबिन रखा जाएगा। बाकी अन्य बसों में भी आगामी 10 दिनों में डस्टबिन रखा जाएगा। इसके अलावा डेंटिंग की आवश्यकता वाली 541 बसों को दो महीने में दुरुस्त कर दिया जाएगा। कलर की जरूरत वाली 516 बसों को भी 100 दिन के अंदर रंग दिया जाएगा। सीट मरम्मत की जरूरत वाली 482 बसों को 15 दिन में ठीक करा लिया जाएगा। मंत्री ने बताया कि राज्य की सभी 262 बस स्टेशनों पर टॉयलेट ब्लॉक के अपग्रेडेशन का काम आगामी 100 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। राज्य के 216 बस स्टेशनों पर यात्रियों की बैठने की व्यवस्था, दिव्यांगों के लिए रेलिंग, रैम्प, कलर आदि कई कामों को भी आगामी 100 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। राज्य में 13 नई बस डिपो का काम भी प्रगति पर है। इसके अलावा 33 स्थानों पर नया बस स्टेशन बनाया जाएगा। 50 स्थानों पर आरओ ट्रीटेड पानी की सुविधा आगामी 50 दिन में पूरा हो जाएगी।

साफ-सफाई पर विशेष जोर

बस स्टेशन पर सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी स्टैंड इंचार्ज और डिपो मैनेजर को दी गई है। इनके काम का मूल्यांकन कर राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके तहत बस स्टेशन समेत बसों की कायाकल्प, बसों में स्वच्छता के लिए 300 से अधिक सफाईकर्मी को राउण्ड दी क्लॉक रखकर राज्य की 4 महानगर पालिकाओं के बस स्टेशनों के सभी प्लेटफार्म पर एक-एक सफाईकर्मी रखकर स्वच्छता रखी जाएगी। इसके अलावा जिला और तहसील स्तर के बस स्टेशनों पर 1 हजार सफाईकर्मी राउण्ड दी क्लॉक स्वच्छता का काम करेंगे। कार्यक्रम में गांधीनगर उत्तर की विधायक रीटाबेन पटेल, गांधीनगर महानगर पालिका के मेयर हितेश मकवाणा, परिवहन विभाग के मुख्य अतिरिक्त सचिव एम के दास, एमडी एम के गांधी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।