सूरत : एथर इंडस्ट्रीज के मालिक अश्विन देसाई की नेटवर्थ 1.3 अरब डॉलर; आग से 1 हजार करोड़ का मार्केट कैप स्वाहा!

सात महीने पहले सूरत की एथर इंडस्ट्रीज के मालिक अश्विन देसाई को भी फोर्ब्स की लिस्ट में जगह मिली थी

सूरत :  एथर इंडस्ट्रीज के मालिक अश्विन देसाई की नेटवर्थ 1.3 अरब डॉलर; आग से 1 हजार करोड़ का मार्केट कैप स्वाहा!

सूरत की एथर इंडस्ट्रीज के मालिक अश्विन देसाई 

सात महीने पहले सूरत की एथर इंडस्ट्रीज के मालिक अश्विन देसाई को भी फोर्ब्स की लिस्ट में जगह मिली थी। एथर के अश्विन देसाई की गिनती गुजरात के टॉप अरबपतियों में होती है। उनकी नेटवर्थ 1.3 बिलियन डॉलर है। लेकिन 28 नवंबर, मंगलवार की रात सूरत की एथर इंडस्ट्रीज के केमिकल स्टोरेज टैंक में ब्लास्ट होने से 27 मजदूर झुलस गए। 27 में से 7 मजदूर लापता थे और उनके शव बरामद कर ली गई हैं। आग मंगलवार को लगी और बुधवार सुबह शेयर बाजार खुलते ही कंपनी के शेयर 8.50 फीसदी तक गिर गए और 1,000 करोड़ रुपये का मार्केट कैप भी इस आग में स्वाहा हो गया।

72 वर्षीय अश्विन देसाई, एथर इंडस्ट्रीज, सूरत के मालिक

विश्व प्रसिद्ध पत्रिका फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित दुनिया के 2259 अरबपतियों की सूची में 168 भारतीय कारोबारियों को रखा गया है। 168 अरबपतियों की इस सूची में सुरती बिजनेसमैन के तौर पर अश्विन देसाई को पहला स्थान मिला था। अश्विन देसाई की कुल संपत्ति 1.3 बिलियन डॉलर है। अश्विन देसाई का परिवार एथर कंपनी चलाता है।

उन्होंने सूरत के सचिन जीआईडीसी में एक केमिकल फैक्ट्री ईथर इंडस्ट्रीज की स्थापना की। सुरती एथर इंडस्ट्रीज के सीएमडी अश्विन देसाई, जो पिछले साल 1.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आरंभिक सार्वजनिक पेशकश लेकर आए थे, इस साल फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में जगह बनाने वाले पहले व्यक्ति थे,  दुनिया के 2259वें सबसे अमीर व्यक्ति जिसमे वह अन्य 168 भारतीयों में से एक  थे।

एथर इंडस्ट्रीज के संस्थापक प्रमोटर प्रबंध निदेशक, 72 वर्षीय अश्विन देसाई ने 1974 में इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी, पूर्ववर्ती यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, यूडीसीटी, मुंबई) से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्हें 2010 में इंडियन केमिकल टेक्नोलॉजी द्वारा प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अश्विन देसाई एथर इंडस्ट्रीज की स्थापना से पहले अनुपम रसायन इंडिया लिमिटेड के संस्थापक सदस्य थे और 2013 तक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बने रहे। उनकी इच्छा रसायन विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रणालियों के प्रति रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ रसायनों की दुनिया में एक विशेष स्थान हासिल करने की थी। विशेष रसायनों के क्षेत्र में अग्रणी अश्विन देसाई न केवल गुजरात में, बल्कि देश भर में भी चर्चा का विषय थे। 

अपनी पत्नी और दो बेटों के साथ कंपनी चलाते हैं

72 वर्षीय केमिकल इंजीनियर ने 2013 में एथर की शुरुआत की और इसे अपनी पत्नी पूर्णिमा और बेटों रोहन और अमन के साथ चलाते हैं। पत्नी पूर्णिमा वित्त प्रबंधन करती हैं, जबकि रोहन बिक्री, सोर्सिंग और मानव संसाधन तक फैले व्यवसाय संचालन की देखरेख करते हैं। छोटा बेटा अमन, जो पीएच.डी. है, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से कार्बनिक रसायन विज्ञान में, अनुसंधान एवं विकास और नई परियोजनाओं के प्रमुख हैं। सूरत में दो कारखानों के साथ, एथर के पास 25 विशेष रासायनिक उत्पादों का एक पोर्टफोलियो है, जो यह फार्मास्यूटिकल्स, कृषि रसायन, तेल और गैस जैसे उद्योगों की एक श्रृंखला को आपूर्ति करता है।

एथर के शेयर गिर रहे हैं

आग मंगलवार को लगी और बुधवार सुबह शेयर बाजार खुलते ही कंपनी के शेयर 8.50 फीसदी तक गिर गए और 1,000 करोड़ रुपये का मार्केट कैप भी इस आग में स्वाहा हो गया. आज गुरुवार को शुरुआती बाजार में भी ईथर के शेयरों में गिरावट आई। आने वाले दिनों में कंपनी के सामने कई चुनौतियां हैं क्योंकि कंपनी में आग के बाद 7 मजदूरों के शव मिले है। 

Tags: Surat