अहमदाबाद :  किसानों के लिए बड़ी खबर! कृषि मंत्री ने बेमौसम बारिश में हुए नुकसान के लिए सहायता की घोषणा की

एसडीआरएफ नियमानुसार प्रति हेक्टेयर 6800 रुपये की सहायता

अहमदाबाद :  किसानों के लिए बड़ी खबर! कृषि मंत्री ने बेमौसम बारिश में हुए नुकसान के लिए सहायता की घोषणा की

33 प्रतिशत से अधिक नुकसान वाले किसानों को सहायता मिलेगी

 राज्य में दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ है। कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में अहम जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि दो दिनों में राज्य के 236 तालुकाओं में बेमौसम बारिश हुई है। जिससे लगभग 3 से 4 लाख हेक्टेयर फसल को नुकसान हुआ है। बारिश से सबसे ज्यादा कपास, अरंडा, तुवर को नुकसान हुआ है। प्रदेश में आसमानी आफत से हुए कुल नुकसान के सर्वेक्षण का काम जल्द शुरू किया जाएगा।

तुवर की फसल को अधिक नुकसान हो सकता है

कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने बेमौसम बारिश के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 2 लाख हेक्टेयर में तुवर की फसल लगाई गई है। जिसमें अधिकतर नुकसान की सूचनाएं मिल रही हैं। राज्य में खरीफ फसलों को नुकसान होने की आशंका है। हालांकि पूर्व में जारी अधिसूचना के चलते अधिकांश किसानों ने फसल सुरक्षित कर ली थी। एहतियाती कदम उठाने से किसानों को कम नुकसान हुआ है।

33 प्रतिशत से अधिक नुकसान वाले किसानों को सहायता मिलेगी

साथ ही खड़ी फसलों को लेकर कृषि मंत्री ने कहा कि 25 लाख हेक्टेयर में अरंडा, कपास, तुवर जैसी फसलें खड़ी हैं। चूंकि यह रबी फसल का प्रारंभिक चरण है, इसलिए कम नुकसान की संभावना है। कपास एवं दीवेला में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। साथ ही बागवानी फसलों को भी न्यूनतम नुकसान हुआ है। इसके लिए 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान झेलने वाले किसानों को सहायता उपलब्ध कराया जाएगा। एसडीआरएफ नियमानुसार प्रति हेक्टेयर रु. 6800 रुपये की सहायता दी जायेगी। 

Tags: Ahmedabad