अहमदाबाद :  चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर केंद्र सरकार के आदेश के बाद राज्य सरकार अलर्ट 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की

अहमदाबाद :  चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर केंद्र सरकार के आदेश के बाद राज्य सरकार अलर्ट 

 कोरोना के बाद चीन एक बार फिर रहस्यमयी बीमारी से जूझ रहा है। इसे लेकर WHO ने चेतावनी भी जारी की है। यह बीमारी ज्यादातर बच्चों को अपना निशाना बनाती है। चीन में हालात ऐसे हैं कि सरकार ने कई स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। भारत में भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना जैसी गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी थी। ऐसे में केंद्र के बाद राज्य सरकार भी सक्रिय हो गई है।

अलर्ट मोड में राज्य सरकार!

चीन में फैली इस बीमारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार भी सतर्क हो गई है। ऐसी स्थिति आने से पहले ही इससे बचने के लिए राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य अधिकारियों और अस्पताल प्रशासन के लिए कुछ निर्देश जारी किए गए हैं। अधिकारियों और अस्पताल प्रशासन को बिस्तर सुविधाओं, चिकित्सा-दवाओं की मात्रा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसा करने को कहा...

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ''चीन में फैल रही एक नई श्वसन बीमारी के खतरे को देखते हुए हम देश के सभी राज्यों में स्वास्थ्य व्यवस्था पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।'' हालांकि, सरकार ने इस मामले में किसी भी तरह की चेतावनी जारी करने से साफ इनकार कर दिया है और कहा है कि फिलहाल देश में हालात उतने खराब नहीं हैं। कहा गया है कि घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि कोविड-19 की तरह स्वास्थ्य संबंधी नियमों का अनुपालन जरूरी है।

अस्पतालों को समीक्षा करने की सलाह दी गई

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सभी राज्यों,केंद्रशासित प्रदेशों के अस्पतालों को तैयारी के उपायों की सलाह दी गई है। सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना काल के अनुसार दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

क्या लक्षण दिख रहे हैं?

जानकारी के मुताबिक, इस बीमारी से पीड़ित बच्चों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चीनी अधिकारियों ने 12 नवंबर को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और चीन में श्वसन रोग के बारे में जानकारी दी। इस रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित बच्चों में कोई खास लक्षण नहीं दिखते लेकिन उनके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और फेफड़ों में ट्यूमर विकसित हो जाता है। अस्पताल में फिर से बेड की कमी हो गई है। मरीजों को इलाज के लिए 2-2 घंटे तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है।