गुजरात से 168 से अधिक देशों में किया जाता है केमिकल्स का निर्यात

-भारत के स्पेशियलिटी केमिकल्स के प्रोडक्शन में वर्ष 2047 तक 40 फीसदी योगदान देना गुजरात का लक्ष्य

गुजरात से 168 से अधिक देशों में किया जाता है केमिकल्स का निर्यात

वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024: केमिकल सेक्टर की अग्रणी ग्लोबल व नेशनल कंपनियों ने दिखाई निवेश की रुचि

गांधीनगर, 28 नवंबर (हि.स.)। गुजरात राष्ट्रीय स्तर पर केमिकल के कुल उत्पादन में 35 फीसदी का योगदान देता है, जिसकी वजह से यह भारत में केमिकल प्रोडक्शन में अग्रणी राज्य है। गुजरात से 168 देशों में केमिकल्स का निर्यात किया जाता है। इनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, इंडोनेशिया, ब्रिटेन, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम प्रमुख देश हैं।

राज्य माहिती विभाग के अनुसार गुजरात, विभिन्न सब-सेक्टर्स जैसे इनऑर्गनिक केमिकल्स, ऑर्गनिक केमिकल्स, पेट्रोकेमिकल्स, प्लास्टिक्स, रबर, मैन-मेड फिलामेन्ट, मैन-मेड फाइबर्स आदि में भारत से केमिकल प्रोडक्ट्स के निर्यात में राष्ट्रीय स्तर पर 41% का योगदान देकर केमिकल्स और पेट्रोकेमिकल निर्यात में पहले स्थान पर है। विभिन्न उद्योगों में स्पेशियलिटी केमिकल्स की बढ़ती मांग के साथ, गुजरात इस अवसर का लाभ उठाने और स्पेशियलिटी केमिकल्स के केंद्र के रूप में उभरने के लिए तैयार है। गुजरात, भारत के इम्पोर्ट सब्स्टिट्यूशन को कम करने और मौजूदा केमिकल प्रोडक्शन में वैल्यू एडिशन करने के साथ-साथ स्पेशियलिटी केमिकल्स मार्केट की मांग को पूरा करने में अग्रणी राज्य बनने की भी आकांक्षा रखता है। गुजरात वर्तमान में भारत के स्पेशियलिटी केमिकल्स के प्रोडक्शन में लगभग 14% का योगदान देता है और 2047 तक अपने इस योगदान को 40% तक ले जाने की आकांक्षा रखता है। गुजरात के अच्छी तरह से विकसित रासायनिक क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और कुशल कार्यबल, राज्य सरकार की तरफ से विशेष सहयोग, स्पेशियल केमिकल्स सेक्टर और इसके संबद्ध प्रोडक्ट्स में निवेश आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं।

गुजरात सरकार ने अपने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वीजीजीएस के तहत विभिन्न राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय रोड शो और प्रतिनिधिमंडल के दौरों में लीडिंग ग्लोबल और नेशनल लेवल की केमिकल कंपनीज के साथ कई बैठकें की हैं। जर्मनी, इटली, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों की अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, लखनऊ और चंडीगढ़ में स्थित भारतीय कंपनियों ने गुजरात में निवेश के अवसर तलाशने में अपनी रुचि व्यक्त की है। जिन कंपनियों ने निवेश में रुचि व्यक्त की है वे विभिन्न सब-सेक्टर्स जैसे कोटिंग्स, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीन केमिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी, पेंट्स, कंज्यूमर केयर, सोडा ऐश आदि की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

भारत में नई मैन्युफैक्चरिंग कैपबिलिटीज को लाने के उद्देश्य से गुजरात सरकार ने अल्टाना ग्रुप और कोवेस्ट्रो एजी जैसी प्रमुख जर्मन कंपनियों के साथ इन्वेस्टमेन्ट इन्टेन्शन्स पर हस्ताक्षर किए हैं। ये साझेदारियाँ न केवल इम्पोर्ट सब्स्टिट्यूशन में मदद करेंगी बल्कि भारत को इन उद्योगों के लिए निर्यात केन्द्र बनाने में भी सहायक सिद्ध होंगी। इन यात्राओं के दौरान प्रतिनिधिमंडल की जिन कंपनियों से मुलाकात हुई उनमें से एडेका कॉर्पोरेशन (जापान), बीएएसएफ (जर्मनी), सीओआईएम ग्रुप (इटली), लोटे फाइन केमिकल (दक्षिण कोरिया), सेमपुटिक्स (कर्नाटक), बर्जर पेंट्स (पश्चिम बंगाल), आरएसपीएल (उत्तर प्रदेश) आदि प्रमुख हैं।

इसके अलावा फॉलो-अप डिस्कशन्स में, इन यात्राओं के दौरान 10 से अधिक कंपनियों से मुलाकात की गई ताकि इन निवेश प्रक्रिया को जल्द से जल्द आगे बढ़ाया जा सके। इन कंपनियों के साथ साझेदारी और सहयोग से गुजरात को स्पेशियलिटी केमिकल्स सेक्टर में अग्रणी राज्य बनाने, एडवान्स्ड मैन्युफैक्चरिंग टेकनीक लाने और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने में काफी मदद मिलेगी।