सूरत : डायमंड बुर्स की आधिकारिक शुरुआत,  विदेशी खरीदारों ने पहले दिन की खरीदारी

दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग सूरत डायमंड बुर्स का श्रीगणेश, 135 व्यापारियों ने शुरू किया कारोबार

सूरत : डायमंड बुर्स की आधिकारिक शुरुआत,  विदेशी खरीदारों ने पहले दिन की खरीदारी

दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग सूरत डायमंड बुर्स (एसडीबी) आज से आधिकारिक तौर पर कारोबार के लिए खुल गया।  एसडीबी के भीतर लगभग 135 कार्यालय हीरा व्यापारियों द्वारा संचालित किए गए थे। शास्त्रोक्त विधि के अनुसार मंगलवार सुबह-सुबह हीरा व्यापारी अपने कर्मचारियों के साथ कार्यालय में प्रवेश कर गए और पूजा-अर्चना के साथ व्यापार-व्यवसाय शुरू किया। 135 व्यापारियों में से 26 हीरा व्यापारियों ने मुंबई से अपना कार्यालय बंद कर दिया है और स्थायी रूप से सूरत स्थायी हो गए हैं। विदेश से कई खरीदार आज सूरत डायमंड बुर्स में आए। सूरत डायमंड बुर्स के अंदर कार्यालय खुलने से सूरत के हीरा उद्योग को भी काफी गति मिलेगी।

आज से शुरू हुए हीरा बाजार में कारोबार करने वाले 135 व्यापारियों में से 26 हीरा व्यापारी स्थायी रूप से मुंबई से सूरत चले गए हैं। मुंबई के व्यापारियों ने मुंबई कार्यालय बंद कर दिया है और आज से अपने सभी कर्मचारियों के साथ सूरत डायमंड बुर्स में काम करना शुरू कर दिया है। व्यापारियों का मानना ​​है कि अब तक सूरत से कटे, पॉलिश और कच्चे हीरों का माल मुंबई लाया जाता था। तब इसका व्यापार मुंबई से होता था, लेकिन अब सूरत में सभी प्लेटफार्म उपलब्ध होने से व्यापार को काफी बढ़ावा मिलेगा।

सूरत की मशहूर किरण जेम्स ग्लोबल कंपनी के मालिक दिनेश लाखानी ने आज अपने ऑफिस में कारोबार की शुरुआत की। डायमंड बुर्स के 15वीं मंजिल पर स्थित ऑफिस में अपने स्टाफ के साथ विघ्नहर्ता की पूजा की और श्रीगणेश की विधिवत पूजा की। इस अवसर पर डायमंड बुर्स के अध्यक्ष वल्लभ लाखानी और समिति सदस्य दिनेश नावडिया भी उपस्थित थे। सभी महानुभावों ने कहा कि आज से सूरत डायमंड बुर्स में 135 कार्यालयों में कारोबार शुरू हो गया है, जिसमें से 26 कार्यालय मुंबई डायमंड बुर्स के व्यापारियों के हैं।

17 दिसंबर को पीएम उद्घाटन करेंगे 

डायमंड बुर्स के अध्यक्ष वल्लभ लाखानी ने कहा कि सूरत डायमंड बुर्स में अपना कारोबार शुरू करने वाले व्यापारियों ने खुशी व्यक्त की है। अन्य व्यवसायियों की ओर से भी उनके कार्यालय में फर्नीचर बनाने की मांग आ रही है। सूरत को हाल तक डायमंड सिटी के नाम से जाना जाता था, अब इसे सूरत डायमंड बुर्स के नाम से पहचान मिल रही है। पिछले सात वर्षों की मेहनत अब साकार हो रही है। धीरे-धीरे डायमंड बुर्स में अन्य कार्यालय भी फलफूलेंगे, जहां उम्मीद है कि अगले एक साल में 4 हजार कार्यालय चालू हो जाएंगे। इतना ही नहीं, 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डायमंड बुर्स का उद्घाटन करने वाले हैं।


बुर्स की आज एक अलग पहचान है: दिनेश नावडिया

सूरत डायमंड बुर्स समिति के मीडिया संयोजक दिनेश नावडिया ने कहा कि छह साल के भीतर सूरत डायमंड चालू होने जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री के ट्वीट के बाद कि सूरत डायमंड बुर्स दुनिया की सबसे बड़ी व्यापारिक इमारत है, आज सूरत डायमंड बुर्स को एक अलग पहचान मिल गई है। आज यहां 135 व्यापारी अपना कारोबार संचालित किया हैं। सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि करीब 26 व्यापारियों ने अपना पूरा कारोबार महाराष्ट्र मुंबई से बंद कर आज से सूरत डायमंड बुर्स में शुरू कर दिया है।

पहले दिन देश विदेश से कई व्यापारी मौजूद रहे

सबसे बड़ी बात यह है कि आज से शुरू हुए डायमंड एक्सचेंज के श्रीगणेश में विदेशी खरीदार आ गए हैं और खरीदारी शुरू कर दी है। धीरे-धीरे, सूरत डायमंड बुर्स अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक नाम बन रहा है। एक नया माहौल बन रहा है, मुझे विश्वास है कि अब तक सूरत शहर डायमंड सिटी के नाम से जाना जाता था और आने वाले दिनों में सूरत शहर डायमंड बर्से सिटी के रूप में पहचान बनाएगा। पहले दिन जब डायमंड बुर्स में व्यापारियों द्वारा कार्यालय खोला गया, तो विदेश से कई व्यापारी उपस्थित थे, जिसमें किरण जेम्स के साथ व्यापार करने वाले तुर्की के एक इलोरियन हीरा व्यापारी विशेष रूप से सूरत डायमंड बुर्स के उद्घाटन में पहुंचे। पहले ही दिन उन्होंने खरीदारी की और बिजनेस शुरू कर दिया।

मैं पहली बार सूरत आया हूं: इलोरोज़िया

तुर्की के हीरा व्यापारी इलोरोज़िया ने कहा, मैं पहली बार सूरत आया हूं। मैं पिछले कुछ समय से किरण जेम्स के डीलर से हीरे खरीद रहा था। अब तक मैं सिर्फ मुंबई से ही हीरे खरीदता था, लेकिन अब सूरत डायमंड बुर्स देखने के बाद मुझे विश्वास है कि यह बहुत आसान तरीका है। यह उस स्थान पर उपलब्ध हीरे खरीदने का एक बहुत आसान तरीका होगा जहां विनिर्माण इकाई स्थित है। यहां हमारा पहले दिन का अनुभव अद्भुत एवं अलौकिक था। आने वाले दिनों में सूरत डायमंड बुर्स में व्यापार करना खुशी की बात होगी।