सूरत : 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन कर सकते हैं

सूरत एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग 25,520 वर्ग मीटर तक फैली

सूरत : 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन कर सकते हैं

जनवरी-2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने टर्मिनल भवन विस्तार, समानांतर टैक्सी ट्रैक मार्ग और विमान पार्किंग सहित सुविधाओं के साथ सूरत हवाई अड्डे के पुनर्विकास के लिए 353 करोड़ रुपये की परियोजना को हरी झंडी दिखाई। इसमें से 138.48 करोड़ रुपये की लागत से मौजूदा टर्मिनल भवन के दोनों ओर विस्तार के लिए एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण किया गया है। इस बिल्डिंग का काम पूरा हो चुका है।

17 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग, तीन एयरो ब्रिज, पैरेलल टैक्सी ट्रैक वे, पार्ट-एयरक्राफ्ट पार्किंग एरिया का उद्घाटन कर सकते हैं। सूरत हवाई अड्डे के मौजूदा टर्मिनल भवन को 8,474 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25,520 वर्ग मीटर तक किया जाएगा। 17 दिसंबर को सूरत डायमंड बुर्स के साथ एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग समेत जो काम पूरे हो चुके हैं, उनकी लॉन्चिंग हो सकती है।

सूरत हवाई अड्डे के टर्मिनल विस्तार से मौजूदा यात्री क्षमता 17.5 लाख से बढ़कर 26 लाख हो जाएगी। 72 करोड़ रुपये की लागत से एप्रन का काम भी चल रहा है। सूरत एयरपोर्ट पर उड़ानों की संख्या बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एयरोब्रिज की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

एयरपोर्ट पर 5 नए एयरोब्रिज में से 4 एयरोब्रिज लगाए जा चुके हैं। एएआई (भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण) ने सूरत के सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डे पर नई वाहन पार्किंग सुविधाएं बनाई हैं। जिसमें 264 चार पहिया वाहन, 120 टैक्सी, 5 बसें, 60 दो पहिया वाहन, 88 स्टाफ चार पहिया वाहन, 115 स्टाफ दो पहिया वाहन और 12 वीआईपी चार पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। यानी 482 चार पहिया और 175 दोपहिया वाहनों को एयरपोर्ट पार्किंग के लिए तैयार किया गया है।

एयरपोर्ट का पूरा पार्किंग क्षेत्र 15,100 वर्ग मीटर है। एयरपोर्ट की नई पार्किंग में रिक्शों को खास पहचान दी गई है। सूरत हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अलग-अलग प्रस्थान और आगमन की सुविधाएं होंगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए प्रस्थान और आगमन की सुविधा टर्मिनल भवन के प्रथम तल पर होगी। इस तरह इस टर्मिनल का निर्माण किया गया है।

आने वाले समय में टर्मिनल बिल्डिंग के दोनों तरफ की दीवारों को हटाकर एक विशाल टर्मिनल में तब्दील कर दिया जाएगा। नया एयरोब्रिज चालू हो गया है। साथ ही सरकार चाहे तो एक तरफ का समानांतर टैक्सी वे भी तैयार है। जिसे लॉन्च भी किया जा सकता है। नवनिर्मित टर्मिनल भवन विस्तार से सूरत हवाई अड्डे पर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल भवनों के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकास व्यवस्था बनेगी।

उन्नत टर्मिनल भवन में रिजर्व लाउंज, बैंक एटीएम, सेंट्रल डिस्प्ले स्क्रीन, वेटिंग एरिया, 20 चेक-इन काउंटर, 13 इमिग्रेशन काउंटर और 5 बैगेज कैरो सेल की आधुनिक सुविधाएं होंगी। अपग्रेड के बाद सूरत हवाई अड्डे की हयात टर्मिनल बिल्डिंग इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट  के लिए ग्रीन रेटिंग 4-स्टार के अनुरूप होगी। पीक आवर्स के दौरान यह 1800 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। टर्मिनल भवन जल्द ही यात्रियों के लिए आसान, आरामदायक और परेशानी मुक्त यात्रा के लिए अनुकूल होगा।

Tags: Surat