तस्करी नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए अंतर-सरकारी सहयोग जरूरी: वित्त मंत्री

अब भी बहुमूल्य धातु, नशीले पदार्थ, जंगल या समुद्र से निकले कीमती भंडार की ही तस्करी होती है

तस्करी नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए अंतर-सरकारी सहयोग जरूरी: वित्त मंत्री

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तस्करी नेटवर्क चलाने वाले लोगों (मास्टरमाइंड) को पकड़ने के लिए अंतर-सरकारी सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि अवैध व्यापार पर नकेल कसने के लिए अंतर-सरकारी सहयोग भी जरूरी है।

वित्त मंत्री सोमवार को नई दिल्ली में राजस्व खुफिया निदेशालय द्वारा प्रवर्तन मामलों में सहयोग 2023 पर वैश्विक सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। सीतारमण ने राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) द्वारा आयोजित वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सीमा शुल्क अधिकारियों को अवैध व्यापार के नेटवर्क पर अंकुश लगाने के लिए आपस में जानकारी साझा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए कि उनके द्वारा साझा की गई जानकारी ‘कार्रवाई योग्य’ हो।

सीतारमण ने कहा कि पिछले 50-60 साल में तस्करी या अवैध तरीके से वस्तुओं के व्यापार की प्रकृति में बदलाव नहीं आया है। अब भी बहुमूल्य धातु, नशीले पदार्थ, जंगल या समुद्र से निकले कीमती भंडार की ही तस्करी होती है। वित्त मंत्री ने कहा कि वस्तुओं के अवैध व्यापार पर अंकुश के प्रयासों की पुष्टि इस तथ्य से होती है कि सीमा शुल्क अधिकारी सतर्क हैं। सीतारमण ने कहा कि आपने तस्करी का कुछ सामान रोका है, जो सामान आपने पकड़ा है, चाहे वह वैध ही क्यों नहीं है, उसे आप पूरी तरह नष्ट कर देते हैं। यह आपके समर्पण को दर्शाता है।

Tags: Delhi