सूरत : चैंबर की महिला उद्यमी सेल द्वारा 'स्तन कैंसर' पर  जागरूकता सेमिनार आयोजित

डॉ. रूपल शाह ने महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि पर चर्चा की और इसे रोकने के उपाय सुझाए

सूरत : चैंबर की महिला उद्यमी सेल द्वारा 'स्तन कैंसर' पर  जागरूकता सेमिनार आयोजित

 दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की महिला उद्यमी सेल ने शुक्रवार को वामा वेलनेस सेंटर फॉर वुमेन, पिपलोद में 'स्तन कैंसर' पर एक जागरूकता सत्र के साथ-साथ एक व्यावसायिक प्रस्तुति बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विशेषज्ञ डॉ. रूपल शाह ने महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि पर चर्चा की और महिलाओं को इसे रोकने के उपाय सुझाए।

डॉ. रूपल शाह ने कहा कि भारत में हर तीन मिनट में एक महिला को ब्रेस्ट कैंसर हो रहा है। जब गुजरात में भी महिला स्तन कैंसर के मामले चिंताजनक रूप से बढ़ रहे हैं, तो महिलाओं को थोड़ी सतर्कता बरतने की जरूरत है। शीघ्र निदान से इस कैंसर से लड़ाई जीती जा सकती है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। चूँकि अक्टूबर का महीना दुनिया भर में 'स्तन कैंसर जागरूकता माह' के रूप में मनाया जाता है, इसलिए महिलाओं को स्तन कैंसर के बारे में अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है। अगर महिलाओं को सिर्फ स्तन ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से में छह महीने से ज्यादा समय से गांठ है तो उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

उन्होंने महिलाओं को स्वयं जांचने के लिए कुछ सुझाव दिए कि उन्हें स्तन कैंसर है या नहीं। प्रत्येक महिला को मासिक धर्म के पांचवें दिन स्तन के आसपास गांठ या खुरदरापन के लिए स्वयं जांच करानी चाहिए। साथ ही अगर किसी महिला को पीरियड्स नहीं हो रहे हैं तो उसे महीने के किसी एक दिन डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराना जरूरी है।

महिला उद्यमी सेल की बिजनेस प्रेजेंटेशन मीटिंग में डॉ. अमी याग्निक, डॉ. सोनिया चंदानी, डॉ. पारुल पटेल, डॉ. रुचा कापसे, डॉ.  ऋचा वघासिया, डॉ. जयलक्ष्मी चोरावाला और ज्योत्सना गुजराती तथा अन्य महिला सदस्यों ने एक व्यावसायिक प्रस्तुति दी।

चैंबर ऑफ कॉमर्स की महिला उद्यमी सेल की अध्यक्ष कृतिका शाह ने स्वागत भाषण दिया। सलाहकार स्वाति सेठवाला ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। सदस्य मंशाली ने डॉक्टरों का परिचय कराया। सदस्य अंकिता ने सभी  को धन्यवाद देकर सत्र का समापन किया।

Tags: Surat SGCCI